Lucknow News: क्राइम कंट्रोल के लिए UP में बदलेगी पुलिसिंग, 10 लाख आंखों से होगी निगरानी

Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP DGP Prashant Kumar press conference: उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए यूपी पुलिस लगातार काम कर रही है. चार्ज संभालने के बाद यूपी के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने गुरुवार को प्रेस कान्फ्रेंस की. इस दौरान कार्यवाहक डीजीपी ने 25 करोड़ की आबादी वाले देश के सबसे बड़े राज्य में कानून-व्यवस्था के सामने आ रही नई चुनौतियों का जिक्र किया. इसके लिए उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का सहारा लेने की बात कही.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का सहारा लेने जा रही है. इसके तहत 10 लाख 50 हजार से अधिक खुफिया कैमरों से प्रदेश भर के सभी जिलों में निगरानी होगी. साथ ही साइबर क्राइम थाना स्थापित करना इस दिशा में बड़ा कदम है.

डीजीपी प्रशांत कुमार ने दी जानकारी
इस दौरान डीजीपी प्रशांत कुमार ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मजबूत कानून व्यवस्था और सरकार की नीतियों की वजह से प्रदेश में निवेश बढ़ा है. यूपी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में लगातार ऊपर के पायदान पर जा रहा है. एनसीआरबी 2023 के डेटा के अनुसार देश के 19 राज्यों में अपराध दर यूपी से ज्यादा है. इसके अलावा महिलाओं से जुड़े अपराध के मामले में सजा दिलाने में यूपी राष्ट्रीय दर से 180 फीसदी अधिक है. इसके अलावा प्रदेश में पुलिस भर्ती भी पारदर्शी और निष्पक्ष हो रही है. कई वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ जब भर्ती प्रक्रिया पर कोई प्रश्नचिन्ह नहीं लगा.

‘साइबर क्राइम से निपटना प्राथमिकता’
इस दौरान डीजीपी ने जानकारी दी. उन्होंने कहा, “साइबर क्राइम से निपटना हमारी प्राथमिकता है. इसके तहत हर जिले में अब एक साइबर थाना है. हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अपनी दैनिक पुलिसिंग में शामिल कर रहे हैं. ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत 10,50,000 हजार कैमरे लगाए गए हैं. राम मंदिर उद्घाटन समारोह में पुलिस ने अन्य विभागों में समन्वय के साथ बेहतरीन काम किया. 2025 महाकुंभ की तैयारी ज़ोर शोर से पुलिस कर रही है.

‘लोकसभा चुनाव को लेकर शुरुआती तैयारी पूरी’
उन्होंने कहा, जनता के साथ मिलकर पुलिस बेहतर से बेहतर सुरक्षा का माहौल देगी. राम मंदिर उद्घाटन समारोह में पुलिस ने अन्य विभागों के साथ समन्वय में बेहतरीन काम किया है. लोकसभा चुनाव की शुरुआती तैयारी पुलिस ने कर ली है. साथ ही यूपी पुलिस सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए धर्म गुरुओं के संपर्क में रहती है. जनता के साथ मिलकर पुलिस बेहतर से बेहतर सुरक्षा का माहौल देगी. पुलिस जनता से फीडबैक लेती रहेगी. किसी भी धार्मिक स्थल को लेकर जो भी कोर्ट का आदेश होगा उसका अनुपालन कराया जाएगा. व्यास जी मंदिर में पूजा समेत अन्य मुद्दों पर हमारी नज़र बनी है. ऐसे इलाकों में सीनियर अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है.

Latest News

Lok Sabha Election: पांचवे चरण की वोटिंग संपन्न, 675 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद

Lok Sabha Election 5th Phase Poll: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज मतदान हुए. देश के 8...

More Articles Like This