UP Weather Update: UP में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन, पॉल्यूशन से राहत की उम्मीद नहीं

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP Weather Update: तूफान ‘मिचौंग’ का प्रभाव दक्षिण भारत के साथ उत्तर भारत में भी देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत में इस तूफान का काफी प्रभाव नजर आ रहा है. इस वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में पिछले दो दिनों से बारिश का दौर शुरू है. बारिश के कारण ठंड में इजाफा देखने को मिला है. आंचलित मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो तीन दिनों तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. उधर प्रदेश के कई शहरों में हवा की गुणवत्ता भी खराब श्रेणी में पहुंच गई है. लगातार बढ़ते प्रदूषण के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

जानिए यूपी के मौसम का हाल
मौसम विभाग द्वारा जारी अनुमान के अनुसार आज प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा. आगामी 11 दिसंबर से फिर से ताजा पश्चिमी विक्षोभ बढ़ रहा है. जिसका प्रभाव उत्तर-पश्चिमी भारत पर देखने के मिलेगा. प्रदेश के पूर्वी जिलों में हल्कि से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है. जानकारी दें कि प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई. बारिश के बाद इन जिलों में कोहरे का प्रभाव देखने को मिल रहा है.

कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट
जानकारी दें कि प्रदेश के कई जिलों में हो रही हल्कि बारिश का सिलसिला खत्म होते नजर नहीं आ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो 1 से दो दिनों तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर जारी रह सकता है. बारिश के चल रही ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

प्रदूषण से राहत के आसार नहीं
जहां एक तरफ लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है, तो दूसरी ओर हवा में प्रदूषण की मात्रा में कोई सुधार नजर नहींं आ रहा है. पिछले दिनों हुई बारिश और लगातार चलने वाली हवाओं के कारण प्रदूषण स्तर में कमी देखने को मिली थी. अब फिर से हवा गुणवक्ता सूचकांक खराब श्रेणी में पहुंच गया है.

नोएडा में फिर से एक्यूआई 300 के पार पहंच गया और शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे नोएडा में 301 एक्यूआई दर्ज किया गया. ग्रेटर नोएडा में 265 एक्यूआई दर्ज हुआ और गाजियाबाद के लोनी इलाके में 298 एक्यूआई दर्ज हुआ. मुजफ्फरनगर में एक्यूआई लेवल बढ़ा हुआ दर्ज हुआ और इस तरह यहां पर हवा सबसे खराब लेवल पर पहुंच गई. यहां पर एक्यूआई 314 तक जा पहुंचा.

यह भी पढ़े- Onion Export: प्याज के निर्यात पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध, जाने क्यों लिया ऐसा फैसला

Latest News

PM Modi 25 मई को Ghazipur में भरेंगे हुंकार, BJP प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे सभा

Ghazipur News: गाजीपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्साशी पारसनाथ राय के समर्थन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को आयोजित विशाल...

More Articles Like This