UP Weather Update: यूपी में फिर एक्टिव हुआ मानसून, तेज हवाओं के साथ शुरू होगी झमाझम बारिश

Must Read

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से बारिश ना होने की वजह से उमस और गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. सितंबर के महीने में मई और जून जैसी गर्मी पड़ रही है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में मानसून एक बार फिर एक्टिव होता नजर आ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आज पूर्वी यूपी के जिलों में तेज हवाओं के साथ रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है. जानिए आज के मौसम का हाल…

जानिए क्या कहता है मौसम विभाग
मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवर्ती परिसंचरण बना हुआ है जो अगले दो दिनों में पूर्वी तटों से प्रवेश करते हुए उत्तर प्रदेश के दक्षिणी पूर्वी और मध्य के हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने पूर्वांचल के जिलों में 72 घंटे तक तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. हालांकि 3 और 4 सितंबर को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क बना रहेगा, जिसके चलते लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ेगी. बता दें कि इस साल सितंबर के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान अपने सामान्य डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेंगे. जिसके चलते सितंबर का महीना सबसे गर्म रहने वाला है.

ये भी पढ़ेंः Gold Silver Price Today: सोना चमका, चांदी लुढ़की; चेक कर लें आज का ताजा रेट

गौरतलब है कि अगस्त महीने में उत्तर भारत के राज्यों में ऐतिहासिक तौर पर औसत से कम बारिश हुई है. मौसम विभाग की मानें तो अल नीनो की वजह से अगस्त महीने में कम बारिश देखने को मिली है. बारिश न होने की वजह से ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक है. जिसके चलते लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में मौसम फिर करवट लेगा और 5 और 6 सितंबर को जिससे पश्चिमी यूपी में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है.

Latest News

Germany on Russia: जर्मनी ने रूस पर लगाया साइबर हमले का आरोप, परिणाम भुगतने की भी दे डाली चेतावनी

Germany on Russia: यूक्रेन पर हमलों के बाद से ही जर्मनी और रूस के संबंध तनावपूर्ण थे. इसी बीच...

More Articles Like This