Amrit Udyan: फरवरी में इस दिन से खुलेगा अमृत उद्यान, जानें टाइमिंग और टिकट से जुड़ी जानकारी

Must Read

Amrit Udyan: एक बार फिर राष्ट्रपति भवन में स्थित अमृत उद्यान आम लोगों के लिए खुलने वाला है. बता दें कि दो फरवरी से अमृत उद्यान में लगे अलग-अलग तरह के फूलों, फव्वारों, सर्कुलर गार्डन की खूबसूरती को लोग करीब से देख पाएंगे. यह उद्यान 31 मार्च तक खुला रहेगा. अमृत उद्यान घूमने के लिए आपको टिकट लेनी होगी, जो बिल्कुल फ्री होता है.

अमृत उद्यान में एंट्री का समय
अमृत उद्यान में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक प्रवेश मिलेगा. लेकिन, आप पांच बजे तक उद्यान घूम सकते हैं. उद्यान में घूमने के लिए आने वाले लोग 6 स्लॉट में घूम सकेंगे. दो स्लॉट सुबह 10 से 12 बजे तक खुलेंगे. एक स्लॉट में 7500 लोग एक साथ घूम पाएंगे. वीकेंड पर हर शिफ्ट में 10000 लोगों को उद्यान में जाने की अनुमति दी जाएगी. इसी प्रकार सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे की 4 शिफ्ट्स में 5000 और वीकेंड पर 7500 लोगों को अनुमति दी जाएगी.

विशेष श्रेणी के लिए इस दिन खुलेगा अमृत उद्यान
– अमृत उद्यान 22 फरवरी को दिव्यांग व्यक्तियों के लिए खुलेगा.
– 23 फरवरी को रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिसकर्मियों के लिए खुलेगा.
– 1 मार्च को महिलाओं और जनजातीय महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के लिए खुलेगा.
– 5 मार्च को अनाथालयों के बच्चों के लिए खुलेगा.

ऐसे ले सकते हैं टिकट
आपको अमृत उद्यान घूमने के लिए टिकट लेना होगा. टिकट की बुकिंग आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्य म से कर सकते हैं. राष्ट्रटपति भवन की वेबसाइट visit.rashtrapatibhavan.gov.in पर विजिट कर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. इसके अलावा राष्ट्रपति भवन में लगी कियॉस्क मशीन से भी टिकट लिया जा सकता है.अमृत उद्यान के साथ-साथ पर्यटक राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय भी देख सकते हैं. लेकिन, इसके लिए पहले से अपना स्लॉट बुक कराना होगा.

ये चीज़ें ले जा सकते हैं साथ
अगर आप अमृत उद्यान में घूमने के लिए जा रहे हैं तो इस दौरान आप अपने साथ मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक चाबियां, पर्स/हैंडबैग, पानी की बोतलें और बच्चों के लिए दूध की बोतलें ले जा सकते हैं.

ये भी पढ़े: पुलिस पर जानलेवा हमला करने वाले 6 नेता गिरफ्तार, राम मंदिर का उड़ाया था मजाक

Latest News

भारत में सबसे आकर्षक एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को साथ लाने के लिए Reliance और डिज़्नी ने की स्ट्रैटेजिक जॉइंट वेंचर की घोषणा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी कंपनी (NYSE: DIS) (Disney) ने आज एक संयुक्त...

More Articles Like This