UP Board: बोर्ड परीक्षाओं के उत्तपुस्तिका का बदलेगा रंग, पेज के बीच में होगा बार कोड

Must Read

UP Board news updates: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की  बोर्ड परीक्षाओं को लेकर यूपी बोर्ड बड़ा बदलाव करने जा रहा है. दरअसल, अब यूपी बोर्ड परीक्षा के उत्‍तरपुतिकाओं के बीच में बार कोड होगा, जो पहले उत्‍तरपुतिकाओं के कवर पेज पर होता था. बोर्ड का मानना है कि इस फैसले से नकल माफियाओं पर नकेल कसने में काफी हद तक मदद मिलेगी.

यूपी बोर्ड के मुताबिक, वर्ष 2023 की परीक्षा में उत्तरपुस्तिकाओं के कवर पेज पर लगाया गया बार कोड वर्ष 2024 की परीक्षा में उत्तरपुस्तिका के बीच में होगा. उत्तरपुस्तिका की बार कोड से रेंडम चेकिंग की जाएगी. साथ ही उत्तरपुस्तिका के कवर पेज पर अंकित विवरण के रंग में भी बदलाव किया जाएगा.

इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे 55,08,206 छात्र-छात्राएं

बता दें कि साल 2024 की बोर्ड परीक्षा में कुल 55,08,206 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. इसमें हाईस्कूल के परीक्षार्थियों की संख्या 29,47,324 एवं इंटरमीडिएट के 26,60,882 छात्र है. बोर्ड परीक्षाओं में कई बार ऐसा पाया गया है कि नकल माफिया साल्वर बैठाने की कोशिश करते हैं इसके साथ ही उत्तरपुस्तिका बाहर से लिखवाकर केंद्र से सेटिंग भी कराया जाता है. ऐसे में बोर्ड ने नकल माफिया से एक कदम आगे बढ़कर  योजना बनाई है.

ये भी पढ़े:-Indian Navy Recruitment 2023: बिना परीक्षा Indian Navy में ऑफिसर बनने का अंतिम मौका आज, फटाफट करें आवेदन

उत्तरपुस्तिका के स्वरूप में बदलाव करने से पुरानी उत्तरपुस्तिकाएं अनुपयोगी हो गई हैं। इस बदलाव की कड़ी में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिका के कवर पेज पर अंकित सूचनाओं/जानकारियों का रंग परिवर्तित कर दिया गया है.

वर्ष 2024 में बदलेगा उत्तरपुस्तिकाओं का रंग

दरअसल, हाईस्कूल की उत्तरपुस्तिकाओं का कवर पेज पर अंकित विवरण का रंग बदलकर काला कर दिया गया है. साथ ही बायीं तरफ की पट्टी का रंग भी अब काला होगा. जबकि वर्ष 2023 की परीक्षा में इसका रंग लाल था. इंटरमीडिएट परीक्षा के कवर पेज पर अंकित विवरण व पट्टी का रंग काला था. इस तरह इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रंग आपस में बदल दिया गया है.

Latest News

Mumbai Rains: मुंबई में मौसम ने ली अचानक करवट, धूल भरी आंधी के साथ बरसे बादल; विमान सेवा प्रभावित

Mumbai Rains: मुंबई में आज दोपहर अचानक मौसम ने करवट ली. दोपहर के समय अचानक आई धूल भरी आंधी...

More Articles Like This