Karwa Chauth Daan: करवा चौथ के दिन भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान, वरना हो सकता है भयंकर परिणाम

Must Read

Karwa Chauth Daan: करवा चौथ (Karwa Chauth) का त्योहार कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. सुहागिन महिलाओं के लिए ये पर्व बेहद ही खास होता है. इस दिन सुहागन अपने पति की लंबी आयु और अखंड सौभाग्यवती रहने के लिए उपवास रखती हैं, लेकिन शास्त्रों के अनुसार, करवा चौथ के दिन कुछ चीजों के दान करने की सख्त मनाही होती है. अन्यथा लाभ की जगह नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि इस दिन किन चीजों का दान करना अशुभ होता है…

चूड़ियां
सनातन धर्म में सुहागिन महिलाओं का सोलह श्रृंगार महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. करवा चौथ का पर्व पति-पत्नि के अटूट बंधन को दर्शाता है. इस दिन महिलाएं खुशहाल जीवन के लिए उपवास करती हैं. वैसे तो दान करना शुभ होता है लेकिन, इस दिन शादी शुदा महिलाओं को चूड़ियां कभी भी दान नहीं करनी चाहिए. माना जाता है कि, चूड़ियां पहनने से पति की आयु बढ़ती है. अक्सर कुछ महिलाएं करवा चौथ पर अपनी पुरानी चुड़ियां दान कर देती हैं. ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में परेशानी आ सकती है.

बिंदी
शादी शुदा महिलाओं की खूबसूरती का प्रमुख गहना बिंदी है. बिंदी सुहाग की निशानी होती है. इसलिए करवा चौथ के अवसर पर कभी भी बिंदी दान ना करें. इससे व्रत का लाभ होने के बजाय नुकसान हो सकता है और वैवाहिक जीवन भी कष्टमय बीतता है.

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2023: इन चीजों से खोलें करवा चौथ का व्रत, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

सिंदूर
अक्सर रिश्तेदार साड़ी या कपड़ों के साथ सिंदूर डालकर भी देते हैं. हालांकि, महिलाएं उसका उपयोग नहीं करती हैं और दान कर देती हैं. ऐसा करना बहुत ही अशुभ होता है. करवा चौथ के दिन भूलकर भी अपना सिंदूर न दान करें.

सफेद चीज
सुहागिन महिलाओं के लिए सफेद चीजें अशुभ मानी जाती हैं. ऐसे में करवा चौथ के दिन कभी भी सफेद चीजों का दान नहीं करना चाहिए. जैसे चावल, सफेद कपड़ा. अगर कोई ये दान करता है तो उसका पति के साथ रिश्ता खराब होने लगता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

कांग्रेस न्याय की लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय : डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This