UP New DGP: प्रशांत कुमार बने उत्तर प्रदेश के नए कार्यवाहक डीजीपी, अखिलेश ने उठा दिए सवाल

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines

UP New DGP: उत्तर प्रदेश को एक बार फिर से नया कार्यवाहक डीजीपी मिला है. दरअसल, वर्तमान कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार 31 जनवरी 2024 को रिटायर हो रहे हैं. इसके बाद सरकार ने आईपीएस प्रशांत कुमार को प्रदेश का नया कार्रवाहक डीजीपी बनाया है. अभी तक वह प्रदेश के स्पेशल डीजी के पद पर तैनात थे. बता दें कि प्रशांत  कुमार की नियुक्ति के बाद ये चौथी बार होगा जब प्रदेश को कार्यवाहक डीजीपी मिल रहा है.

जानकारी दें कि डीजीपी पद के लिए प्रशांत कुमार के अलावा डीजी कारागार एसएन साबत, डीजी सीबीसीआईडी आनंद कुमार और डीजी भर्ती बोर्ड रेणुका मिश्रा भी दावेदार थे. प्रदेश में इससे पहले डीएस चौहान, आरके विश्वकर्मा और विजय कुमार को लगातार प्रदेश का कार्रवाहक डीजीपी बनाया जा चुका है. पिछले 21 महीने से प्रदेश कार्रवाहक डीजीपी के हाथ में ही है.

इस दिन रिटायर हो रहे वर्तमान डीजीपी

आपको बता दें कि 31 जनवरी को डीजीपी विजय कुमार और डीजी मानवाधिकार एसके माथुर रिटायर हो जाएंगे. वहीं, विजय कुमार विजिलेंस के डीजी भी हैं, ऐेसे में उनके सेवानिवृत होने के बाद विजिलेंस को भी नया कप्तान मिलेगा. इसी के साथ एडीजी कानून-व्यवस्था के पद पर भी नये अफसर की तैनाती होनी है.

उधर चुनाव आयोग का यह भी निर्देश है कि तीन वर्ष से एक ही स्थान पर तैनात अधिकारियों को हटाया जाना चाहिए, जिसकी वजह से शीर्ष पदों पर तैनात कई आईपीएस अधिकारियों का तबादला होना लगभग तय है.

अखिलेश ने साधा निशाना

उत्तर प्रदेश में नए कार्रवाहक डीजीपी की तैनाती पर अखिलेश यादव ने सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “लगता है एक बार फिर उप्र को कार्यवाहक डीजीपी मिलनेवाला है. जनता पूछ रही है कि हर बार कार्यवाहक डीजीपी बनाने का खेल दिल्ली-लखनऊ के झगड़े की वजह से हो रहा है या फिर अपराधियों के संग सत्ता की साँठगाँठ के कारण.”

यह भी पढ़ें: ‘चांद पर लहराया तिरंगा, देश को मिली नई प्रगति…, जानिए बजट सत्र की शुरुआत के दौरान और क्या बोलीं राष्ट्रपति

Latest News

पीएम ने MP को दी कई परियोजनाओं की सौगात, बोले- हम विरासत और विकास को साथ लेकर चलें

PM Narendra Modi Visit: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में लगभग 17,000 करोड़ रुपए से अधिक की...

More Articles Like This