BSEB 12th Exam 2024: कल से बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा शुरू, कब मिलेगी एंट्री, क्या ले जाएं… जानिए सबकुछ

Must Read

BSEB Class 12th Exam 2024 Guidelines: बिहार स्‍कूल एग्‍जानिनेशन बोर्ड (BSEB)  की इंटर की परीक्षा कल यानी 1 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा 12 फरवरी तक जारी रहेगी. इस साल कुल 13,04,352 इंटर के परीक्षार्थी एग्‍जाम देंगे, जिनमें से 6,26,431 छात्राएं और 6,77,921 छात्र शामिल हैं. 12वीं की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी. पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे के बीच और दूसरी दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे के बीच होगी.

बिहार बोर्ड 2024 परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक, एग्‍जाम 1 फरवरी को बायोलॉजी, फिलॉसफी और इकोनॉमिक्स के पेपर के साथ शुरू होगा. परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने और उसका विश्लेषण करने के लिए एक्सट्रा 15 मिनट का “कूल-ऑफ” टाइम दिया जाएगा. परीक्षाएं पूरे राज्य के 1,523 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होंगी. वहीं, पटना में, कुल 77,012 परीक्षार्थियों को समायोजित करने के लिए 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

बीएसईबी कक्षा 12वीं का प्रवेश पत्र

बिहार बोर्ड इंटर 2024 के एडमिट कार्ड पहले ही रिलीज किए जा चुके हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, स्कूलों या छात्रों को वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और यूजर आईडी और पासवर्ड फिल करना होगा.

इंटर परीक्षा 2024 की गाइडलाइंस-

  1. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहले ही पहुंचना होगा. परीक्षा सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी. छात्र/छात्राओं को इससे पले यानी सुबह 9 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. वहीं, दोपहर 2 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को दोपहर 1:30 बजे पहुंचना होगा.
  2. अभ्‍यर्थियों को एडमिट कार्ड के अलावा अपने साथ एक वेलिड आईडी प्रूफ भी लेकर जाना होगा.
  3. छात्र/छात्राएं स्टेशनरी का सामान जैसे पेन, पेंसिल और नीली या काली स्याही वाला पेन ले जा सकते हैं.
  4. परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी तरह के इलेक्ट्रोनिक गैजेट लेकर जाने की सख्‍त मनाही है.
  5. ओएमआर शीट पर व्हाइटनर और इरेजर का इस्तेमाल ना करें.
  6. जूते और मोजे पहनकर परीक्षा देने के लिए जा सकते हैं. हालांकि, पहले यह अनुमति नहीं थी, लेकिन ठंड के मद्देनजर जूते और मोजे पहनकर परीक्षा देने की परमिशन दी गई है.

7.प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू की गई है. साथ ही सभी डीएम और एसपी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें :- भारतीय बाजार में इस मामले में बादशाह बनी ये कंपनी, पिछड़ गई Maruti

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This