भारतीय बाजार में इस मामले में बादशाह बनी ये कंपनी, पिछड़ गई Maruti

Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Most Valuable Automobile Company In India: ऑटोमोबाइल सेक्टर का बड़ा मार्केट है. वहीं, अगर कार बिक्री की बात करें, तो मारुति सुजुकी टॉप पर है. इसके अलावा दूसरे स्थान पर हुंडई और टाटा मोटर्स (Tata Motors) तीसरे पायदान पर है. इन सबके बीच मार्केट कैपिटलाइजेशन (M-Cap) के मामले में टाटा मोटर्स बाकी दोनों कंपनियों से आगे निकल गईं है.

जानकारी के मुताबिक टाटा मोटर्स मंगलवार को मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में देश की सबसे वैल्युएबल व्हीकल कंपनी बन गई. दरअसल, पहले ये खिताब मारुति सुजुकी इंडिया के पास था.

आपको बता दें कि टाटा मोटर्स कंपनी के मार्केट कैपिटलाइजेशन में कंपनी के वैल्युएशन और डीवीआर शेयर को भी शामिल कर दिया गया है. दरअसल, टाटा मोटर्स का M-Cap 2,85,515.64 करोड़ रुपये है. जबकि टाटा मोटर्स लिमिटेड-डीवीआर का मार्केट कैपिटलाइजेशन 29,119.42 करोड़ रुपये रहा. ऐसे में दोनों को मिलाकर वैल्युएशन 3,14,635.06 करोड़ रुपये रहा. वहीं, टाटा मोटर्स का वैल्युएशन मारुति के 3,13,058.50 करोड़ रुपये की तुलना में 1,576.56 करोड़ रुपये ज्यादा रहा.

जानिए कितनी रही कंपनी की बिक्री
जानकारी के मुताबिक टाटा मोटर्स ने साल 2023 में कुल 5.53 लाख व्हीकल बेचे. अगर हम बिक्री के आंकड़े की बात करें, तो ये किसी कैलेंडर ईयर में सबसे बड़ा बिक्री का आंकड़ा है. ये अंकड़ा लगातार तीसरे साल था. कंपनी हर कैलेंडर ईयर में ये आंकड़ा बेहतर करती जाती है. इस मामले में टाटा मोटर्स पैसेंजर वीइकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के एमडी शैलेश चंद्रा ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि साल 2023 में कॉम्पैक्ट एसयूवी और हैचबैक सेगमेंट के दम पर कंपनी ने रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की है.

ज्यादा बिक रही नेक्सन और पंच
आपको बता दें कि टाटा मोटर्स के लिए सबसे अधिक वॉल्यूम नेक्सन और पंच जनरेट करती है. जानकारी के मुताबिक नेक्सन सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है. फिलहाल, कंपनी इसकी 6 लाख से ज्यादा यूनिट्स रोल आउट कर चुकी है.

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This