Uttarkashi Tunnel Collapse: आखिर कब बाहर आएंगे टनल में फंसे मजदूर? जानिए लेटेस्ट अपडेट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Uttarkashi Tunnel Collapse Rescue News: उत्तरकाशी की टनल में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. आज रेस्क्यू ऑपरेशन का 14वां दिन है. मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने का मिशन फाइनल स्टेज में है. आइए जानते हैं क्या कुछ चल रहा है, ग्राउंड जीरो पर और मजदूरों को बाहर निकालने में अभी कितना वक्त लग सकता है.

जानिए लेटेस्ट अपडेट
ज्ञात हो कि ऑगर मशीन सरियों के जाल में फंस कर टूट गया है. यह मशीन ठीक नहीं हो सकती है. इसलिए अब नए मोर्चे पर काम शुरू किया गया है. अगर बात की जाए समय सीमा की तो इसको लेकर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की ओर से मीडिया को सलाह दी गई थी कि बचाव अभियान पूरा होने की समयसीमा के बारे में अनुमान न लगाएं. इससे गलत धारणा बनती है.

बता दें कि ऑगर मशीन का ब्लेड सरिया के जाल में फंस गया है. बताया जा रहा है कि अब सुरंग के ऊपर से ड्रिलिंग का फैसला हो सकता है. फिलहाल उत्तरकाशी टनल में लोहे की रॉड और स्टील काटने के लिए एक और हाई पावर मशीन देहरादून से हेलीकॉप्टर के जरिए मंगाई गई है. यह मशीन पाइप के अंदर से लोहे को काटने में असरदार है. बताया जा रहा है कि यह मशीन टनल में अभी ऑगर मशीन के फंसे हुए हिस्से को निकालने के लिए मंगाई गई है.

सेना के हवाले होगा ऑपरेशन
मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मतुाबिक बताया जा रहा है कि अब रेस्क्यू ऑपरेशन सेना के हवाले किया जा सकता है. फिलहाल साइट पर अलग-अलग एजेंसियां काम कर रही हैं.

प्लान बी पर काम शुरू
उत्तरकाशी रेस्क्यू ऑपरेशन में प्लान बी के बारे में काम शुरू हो गया है. टनल के ऊपर वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए मशीन भेजी जा रही है. इस मशीन से वर्टिकल ड्रिलिंग के जरिए टनल में रेस्क्यू करने का प्लान बनाया गया है. ड्रिलिंग का काम एक्सपर्ट की निगरानी में चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो उत्तरकाशी सिल्कयारा टनल रेस्क्यू में अभी और वक्त लग सकता है. क्योंकि मैनुअल रास्ता बनाने में घंटों का समय लग सकता है.

सीएम धामी ने लिया जायजा
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज फिर रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि सभी मजदूर ठीक हैं. मजदूरों से बात हुई है, वो ठीक है. बताया कि मजदूरों को भोजन पानी मिल रहा है. हैदराबाद से कटर लाया जा रहा है साथ ही प्लाज्मा कटर मंगवाया गया है. सीएम ने कहा कि सारा ध्यान मजदूरों को निकलाने पर है. मशीन के टूटे हिस्से कल तक निकलेंगे. वर्टिकल ड्रिलिंग का काम किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Sunbathing Benefits: सर्दियों में धूप लेने से मिलते हैं ये फायदे, जानें किस समय की धूप है बेहतर

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This