Weather Update: देश के कई हिस्सों में पारा हुआ हाई, इन राज्यों में भीषण गर्मी के साथ हीटवेव का अलर्ट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मई महीने के शुरुआत में ही गर्मी ने अपना विकराल रुप दिखाना शुरू कर दिया है.कई जगहों पर पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं, मौसम विभाग ने आज कई राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं आज के मौसम का हाल…

इन राज्यों में लू का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना में लू चलने की संभावना जताई है. वहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. इसके अलावा गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कई स्थानों, ओडिशा के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में गंभीर लू की स्थिति देखने को मिलेगी. इसके साथ ही दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात में 8 दिन तक लू चलने के आसार हैं.

रेड अलर्ट क्षेत्र- पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, रायलसीमा. हीट स्ट्रोक का खतरा.

ऑरेंज अलर्ट क्षेत्र- उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तेलंगाना, कर्नाटक.

जानिए कितना रहेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, देश के ज्यादात्तर राज्यों में सामान्य से ज्यादा तापमान रहने की संभावना है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मई के महीने में तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा. जिसके चलते यहां के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा यहां हीटवेव का भी असर देखने को मिल सकता है. मई के महीने में ही चिलचिलाती धूप से लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

 

मई में कैसा रहेगा मौसम?

मई महीने के शुरुआत में ही भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, मई में मध्य भारत से लेकर उत्तर भारत में बारिश पर टोटली एक लंबा ब्रेक लग जाएगा. जिसके चलते गर्मी की तपिश बढ़ जाएगी. मई माह के पहले सप्ताह से ही गर्मी अपने चरम पर रहेगी. दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के कई शहरों के तापमान 40 डिग्री को पार कर जाएंगे. इस बार गर्मी का ये दौर लंबे समय तक यानी मई ही नहीं बल्कि जून तक देखने को मिलेगा. फिलहाल अभी बारिश की कोई संभावना नहीं है.

 

Latest News

Bihar: पुलिस हिरासत में जीजा-साली की मौत, सैकड़ों लोगों ने थाना घेरा, कर रहे बवाल

Araria News: बिहार से बड़ी खबर आ रही है. यहां अररिया के ताराबाड़ी थाने में पुलिस हिरासत में जीजा-साली...

More Articles Like This