पाकिस्तान सरकार के इस फैसले से मच जाएगा हाहाकार, लाखों लोगों के ब्लॉक हो जाएंगे सिम; जानिए वजह

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan News: पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. इस बीत बहुत जल्द पाकिस्तान में बड़ी मुसीबत देखने को मिल सकती है. यदि ऐसा होता है तो पाकिस्तान में हाहाकार मचना तय है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला…

दरअसल, पाकिस्तान सरकार उन लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने जा रही है जिन लोगों ने टैक्स नहीं भरा है. ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है. और अब अधिकारियों ने टैक्स चोरी करने वालों के बड़े एक्शन की तैयारी में हैं. इस कार्रवाई के तहत जिन लोगों ने टैक्स नहीं भरा है, उनका सिम कॉर्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा.

5 लाख से अधिक लोगों के बंद हो जाएंगे सिम कॉर्ड

बताते चलें कि पाकिस्तान में पांच लाख से अधिक कर टैक्स बकाएदार हैं. ऐसे में यहां कि सरकार ने इन टैक्स बकाएदारों के मोबाइल फोन सिम कार्ड ब्लॉक करने का फैसला किया है. फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (एफबीआर) ने एक इनकम टैक्स जनरल ऑर्डर (आईटीजीओ) में बताया कि 2023 में अपना टैक्स रिटर्न दाखिल करने में विफल रहने वाले 506,671 व्यक्तियों के मोबाइल सिम ब्लॉक हो जाएंगे.

इन लोगों का सिम कार्ड तब तक ब्लॉक रहेगा, जब तक एफबीआर या अंतर्देशीय राजस्व आयुक्त की तरफ से व्यक्ति को लेकर रिपोर्ट नहीं मिल जाती. मोबाइल का सिम कार्ड ब्लॉक होने से बैंकिंग समेत कई सुविधाओं का लाभ उठाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में पाकिस्तान सरकार के इस फैसले से हड़कंप मचना तय है.

ब्लॉक हो जाएंगे सिम 

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार “एफबीआर ने पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) और सभी दूरसंचार प्रदाताओं को ऐसे लोगों के सिम को ब्लॉक करने के लिए 2024 के आयकर सामान्य आदेश (आईटीजीओ) संख्या 01 को तुरंत लागू करने और 15 मई तक अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया. एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि एफबीआर ने 2.4 मिलियन (24 लाख) संभावित करदाताओं की पहचान की है, जिन्होंने टैक्स चोरी की है.”

हालांकि, 2.4 मिलियन यानी 24 लाख लोगों में से 0.5 मिलियन यानी करीब 5 लाख से अधिक व्यक्तियों का चयन किया है, जिन पर ये कार्रवाई होनी है.

Latest News

Maharashtra News: अब तक हुए चार चरण के चुनाव में लगभग पूर्ण बहुमत प्राप्त कर चुकी है भाजपा: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी , सांसद दिनेश शर्मा ने ठाणे...

More Articles Like This