दिल्ली मेंं पड़ रही झुलसा देने वाली गर्मी, इन राज्यों में लू का अलर्ट; जानिए कहां होगी बारिश?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weather Update News: देश में गर्मी लगातार बढ़ते जा रही है. देश के कई राज्यों में लू और झुलसा देने वाली गर्मी से लोगों की हालत खराब है. राजधानी दिल्ली में तो पारा 40 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है. यूपी-बिहार और दक्षिण भारत में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तरी मध्य प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल में अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस के बीच शुक्रवार को दर्ज किया गया.

इन राज्यों में तपा देने वाली गर्मी

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वी यूपी, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, बिहार, झारखंड, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया जा रहा है.

इन जगहों पर पारा 44 पार

भारत मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विगत 24 घंटे में आंध्र प्रदेश के नान्दयाल में 44.3, तिरुपति में 43.2, ओडिशा के बारीपड़ा में 44.2, बौध में 44.3, पश्चिम बंगाल के आसनसोल में 44, झारखंड के जमशेदपुर में 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इन राज्यों में लू का अलर्ट

आईएमडी ने बढ़ती गर्मी और चढ़ते तापमान के साथ देश के कई राज्यों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है. बिहार-झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, सौराष्ट्र-कच्छ, तेलंगाना, तमिलनाडु पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में लोगों को सलाह दी जा रही है कि घर से बाहर निकलने के दौरान सावधानी बरतें.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

देश में जहां कुछ राज्यों में तापमान पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ते नजर आ रहा है, तो वहीं देश के कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग ने घालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, असम के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इसी के साथ अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी होने की संभावना भी जताई जा रही है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोना खरीदना हुआ महंगा, चांदी के भाव स्थिर; जानिए आज की ताजा कीमत

Latest News

निज्जर की हत्या पर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने फिर की टिप्पणी, भारत ने दिया सीधा जवाब

india-canada tension: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो कई बार खालिस्तान पर दिए गए बयान को लेकर चर्चा में आ...

More Articles Like This