भारत में 15 रुपये लीटर मिलेगा Petrol? मोदी सरकार करने जा रही बड़ा बदलाव

Must Read

Ethanol Blending:  एक जमाना हुआ करता था, जब पेट्रोल (Petrol) की कीमत 22 रुपये लीटर हुआ करती थी और एक समय आज है, जब पेट्रोल 115 रुपये के आसपास मिल रहा है. अब सवाल ये है कि आखिर कब पेट्रोल की कीमतों में हो रहा उछाल रूकेगा? हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी (Nitin Gadkari) ने पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर एक ऐसा बयान दिया था, जिसे सुनकर पूरा देश औचक हो गया.

ये भी पढ़े:- ट्रांसपरेंट डिजाइन के साथ आज होगी Nothing Phone 2 की धुंआधार एंट्री

दरअसल केंद्रीय मंत्री ने कहा था, बहुत जल्द ही पेट्रोल (Petrol) का भाव 15 रुपये प्रति लीटर आ जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा था, अगर निकट भविष्य में 60 फीसदी एथेनॉल और 40 फीसदी तक बिजली का उपयोग किया जाए, तो पेट्रोल (Petrol) का भाव 15 रुपये लीटर आ जाएगा. बता दें कि यह कोई मजाक नहीं था. सरकार बीते लंबे समय से एथेनॉल ब्लेंडिंग पर काम कर रही है.

एथेनॉल ब्लेंडिंग क्या है?

आपको बता दें कि पेट्रोल (Petrol) में जब एथेनॉल मिला दिया जाता है, तो उसे एथेनॉल ब्लेंडिंग (Ethanol Blending) कहा जाता है. इसे तैयार करने के लिए किण्वन विधि का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे चीनी मिलों से निकलने वाली गाद की मदद से बनाकर तैयार किया जाता है. आपको बता दें कि भारत सरकार ने पिछले वर्ष ही जून माह में पेट्रोल में 10 फीसदी एथेनॉल ब्लेंडिंग (Ethanol Blending) के लक्ष्य को पूरा कर लिया था. वहीं अब सरकार ने साल 2025 तक पेट्रोल (Petrol) में 20 फीसदी तक एथेनॉल ब्लेंडिंग पूरा करने का लक्ष्‍य बनाया है. 

आपको जानकर हैरानी होगी कि अब दुनियाभर की सरकारें ईंधन के इस नए विकल्प को अपना रही हैं. बता दें कि एथेनॉल ब्लेंडिंग (Ethanol Blending) फ्यूल का इस्तेमाल करने के लिए बाइकों व कारों के इंजन की डिजाइनिंग में बदलाव भी किए जा रहे हैं. बहुत जल्‍द ही सड़कों पर ये गाड़ियां आपको देखने को मिलेंगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने हाल ही में देश की पहले फ्लेक्सी फ्यूल कार को पेश किया था.

रिसर्च से मालूम चला है कि अगर टू व्हीलर गाड़ियों में E20 पेट्रोल उपयोग किया जाता है. तो ऐसे में कार्बन मोनोऑक्साइड के उत्सर्जन में 50 प्रतिशत तक कमी हो सकती है. वहीं कार में इसका इस्‍तेमाल करने से 30 फीसदी तक कार्बन मोनोऑक्साइड के उत्सर्जन में कमी आएगी.

Latest News

Panna Stone: इन लोगों के लिए लकी रत्न है पन्ना, जानिए इसके फायदे और धारण करने का तरीका

Panna Stone Ke Fayde: रत्‍न शास्‍त्र के अनुसार, लोगों के जीवन में हर रत्‍न की अहम भूमिका होती है....

More Articles Like This