MP Election 2023: विधानसभा चुनाव में किसे मिलेगा टिकट और किसका कटेगा पत्ता, जानिए मास्टर प्लान!

Must Read

MP Assembly election 2023: साल 2023 के आखिरी में मध्य प्रदेश विधानसभा का चुनाव होना है. इसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टीयों ने अपनी रणनीति बनाना शुरू कर दी है. चुनाव में दावेदारों की बढ़ती संख्या राजनीतिक दलों के लिए चुनौती बन गई है. ऐसे में प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस और बीजेपी टिकट बंटवारे को लेकर नया फॉर्मूला अपनाया है. जिसके चलते पार्टी के दावेदारों की चिंता बढ गई है.

बता दें मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारा एक बड़ा मुद्दा है. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव दोनों प्रमुख पार्टी कांग्रेस और बीजेपी के लिए आसान नहीं है. ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां चुनाव में ऐसे ही उम्मीदवार को दांव पर लगाने की सोच रही है जो जिताऊ होंगे.

जानिए पूरा प्लान
मध्य प्रदेश विधानसभा में राजनीतिक दल फूंक-फूंक कर कदम बढ़ा रहे हैं. वहीं मीडिया रिपोर्ट की मानें तो चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर राजनीतिक पार्टियां विधानसभावार सर्वे करा रही हैं. लिहाजा बीजेपी और कांग्रेस के कई बड़े नेता यह स्वीकार कर चुके है कि पार्टी द्वारा सर्वे कराया जा रहा है और जिसका नाम सर्वे में आएगा उसे ही विधानसभा प्रत्याशी बनाया जाएगा.

आपको बता दें कि राजनीतिक पार्टियां यदि टिकट बंटवारे को लेकर यह फॉर्मूला अपनाती है तो परिवारवाद और राजनेताओं के संरक्षण मात्र पर टिकट हासिल नहीं होगा. वहीं चुनाव प्रचार में लगे दावेदारी पेश कर रहे उम्मीदवारों का कहना है कि उन्हें अभी पार्टी ने उम्मीदवार नहीं बनाया. पार्टी जिसे उम्मीदवार बनाएगी, उसका साथ देंगे. हालांकि अब देखना यह है कि क्या प्रदेश में राजनीतिक पार्टियां सर्वे के आधार पर दावेदारों को टिकट देंगी या फिर परिवारवाद और राजनेताओं के संरक्षण वाले दावेदारों को मैदान में उतारेगी.

सर्वे रिपोर्ट के आधार पर होगा मुल्यांकन
गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक में विधायकों के सर्वे रिपोर्ट पर भी चर्चा की. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायकों की क्लास लगा दी. बता दें कि सर्वे रिपोर्ट को लेकर विधायकों की चिंता बढ़ी हुई है. गौरतलब है कि बीजेपी सभी विधायकों की जमीन स्तर पर सर्वे कराकर फीडबैक ले रही है. सर्वे रिपोर्ट के आधार पर उनका मूल्यांकन होगा. जिसके आधार पर तय होगा कि इस साल विधानसभा चुनाव में किसको टिकट देना है और किसको नहीं.

ये भी पढ़ेंः CG ELECTION 2023: छत्तीसगढ़ चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर, निर्वाचन आयोग ने किया तारीखों का एलान!

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This