5 अक्टूबर से होगा World Cup 2023 का आगाज, ये टीमें पड़ सकती हैं भारत पर भारी!

Must Read

ICC ODI World Cup 2023: 5 अक्टूबर से World Cup 2023 का शानदार आगाज होने वाला है. एशिया कप और भारत बनाम आस्ट्रेलिया सीरीज में शानदार जीत के बाद अब भारतीय टीम की नजरें ICC World Cup पर टीकी हुईं है. इस मुकाबले में भारतीय टीम की पहली भिड़ंत आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से होगी. अगर बात करें आकड़ों की तो ऑस्ट्रेलिया भारत पर भारी पड़ सकता है.


विश्व कप के श्रीगणेश से पहले आपको बताते हैं बाकी नौ टीमों के खिलाफ विश्व कप में भारतीय टीम का इतिहास. आखिर कौन सी टीम विश्वकप में भारत के राह का रोड़ा बन सकती है.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होना है. ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के लिए पहले भी खतरा साबित हुई है. इसके पहले भी World Cup 2003 के फाइनल में इन दो टीमों का आमना-सामना हो चुका है, जिसमें सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम फाइनल में तो पहुंची थी, लेकिन रिकी पोंटिंग की अगुआई में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने खिताब पर कब्जा किया था. अपको बता दें अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 12 मुकाबले खेले गए हैं. इसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम आठ मैच जीत कर 8-4 से आगे चल रही है.

भारत बनाम न्यूजीलैंड
अब बात करते हैं न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के प्रदर्शन की. इसके पहले World Cup 2019 के सेमीफाइनल मुकाबला में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को हराकर विश्वकप 2019 से बाहर किया था. आपको बता दें भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्वकप में अब तक नौ बार आमना सामना हुआ है. इसमें से तीन मैच भारत ने जीते हैं और पांच मैचों में न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है. वहीं, एक मैच का कोई रिजल्ट नहीं रहा है. इस हिसाब से भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड पलड़ा भारी है.

भारत बनाम इंग्लैंड
बात करें इंग्लैंड के खिलाफ भारत के प्रदर्शन की तो अबतक विश्व कप में आठ बार आमना सामना हुआ है. इसमें से तीन मैच भारतीय टीम ने जीते हैं, वहीं चार में इंग्लैंड ने बाजी मारी है. एक मैच ऐसा भी रहा, जिसका रिजल्ट नहीं आ सका. अगर देखा जाए तो आंकड़े कहीं न कहीं इंग्लैंड के पक्ष में झुकते हुए दिखाई दे रहे हैं.

भारत बनाम साउथ अफ्रीका
बात करें साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत के प्रदर्शन की तो यह काफी रोमांचक है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अबतक विश्व कप में पांच मैच खेले गए हैं. इसमें साउथ अफ्रीका ने तीन मैचों में जीत दर्ज की है. इस विश्व कप में भारतीय टीम के लिए जो सबसे मुश्किल मैच होने हैं, उसमें ये भी एक होगा.

भारत बनाम पाकिस्तान
पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों को जिस मैच का बेसब्री से इंतजार होता है, वो भारत-पाक मुकाबला है. देखा जाए तो भारतीय टीम के आंकड़े विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ बहुत शानदार हैं. हालांकि, इसके बावजूद भी भारतीय खिलाड़ीयों पर दबाव बना रहेगा. इस मैच के लिए भारतीय क्रिकेट प्रेमी भारतीय टीम से केवल जीत की ही उम्मीद करते हैं. बात करें आकड़ों की तो विश्वकप में अबतक भारत और पाकिस्तान के बीच सात बार भिड़ंत हुई है. इसमें हर बार भारतीय टीम ने पाकिस्तान को धूल चटाई है.

भारत बनाम श्रीलंका
भारत बनाम श्रीलंका का मैच हमेशा से रोमांचक रहा है. विश्वकप में दोनों टीमें लगभग बराबरी पर चल रही हैं. हालांकि अगर बात करें हाल ही में हुए एशिया कप के फाइनल मैच की तो भारतीय टीम ने श्रीलंका की दुर्दशा कर दी थी. इसके पहले भी 2011 के विश्वकप में भारत ने श्रीलंका को फाइनल में करारी शिकस्त दी थी. बात करें आकड़ों की तो विश्वकप में अबतक भारत और श्रीलंका के बीच 9 बार आमना सामना हुआ है. इसमें दोनों टीमों ने चार चार मैच जीते हैं और एक मैच का नतीजा नहीं आ सका है.

भारत बनाम बांग्लादेश
अगर बात करें भारत बनाम बांग्लादेश मुकाबले की तो भारतीय टीम बांग्लादेश पर भारी पड़ेगी. आकड़ों पर गौर करें तो विश्वकप में अबतक भारत और बांग्लादेश के बीच चार मैच खेले गए हैं. इसमें भारत ने तीन मैचों में शानदार जीत हासिल की है. वहीं, एक मैच में बांग्लादेश ने जीत दर्ज की है.

भारत बनाम अफगानिस्तान और नीदरलैंड
अगर बात करें भारत बनाम अफगानिस्तान और नीदरलैंड की तो, भारतीय टीम एक तरफा जीत दर्ज करती आई है. आकड़ों के हिसाब से अफगानिस्तान के खिलाफ भारत ने एक ही मैच खेला है और उसमें जीत हासिल की है. वहीं, विश्वकप में नीदरलैंड के खिलाफ भारत ने दो मैच खेले हैं. इसमें भी भारत ने दोनों मैचों में जीत हासिल की है.

Latest News

Maharashtra News: अब तक हुए चार चरण के चुनाव में लगभग पूर्ण बहुमत प्राप्त कर चुकी है भाजपा: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी , सांसद दिनेश शर्मा ने ठाणे...

More Articles Like This