ICC ODI World Cup: आपको याद है भारत-पाक मैच के ये 5 विवाद, जब सहवाग, सचिन और गंभीर ने सिखाया था सबक

Must Read

ICC ODI World Cup: शनिवार को यानी आज के भारत-पाक मुकाबले को लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी एक्साइटेड हैं. इस महामुकाबले पर सबकी नजर टिकी हुई हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत पाकिस्तान से आज तक नहीं हारा है. इसके अलावा भारत-पाक मुकाबले का एक और इतिहास रहा है. पूरे वर्ल्ड कप के दौरान भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों में किसी न किसी बात को लेकर बहस जरुर हो जाती है.

कभी-कभी ये बहस बहुत बढ़ भी गई. भारत और पाक के खिलाड़ियों में मैच से ज्यादा विवादों की चर्चा होती है. दोनों देशों के खिलाड़ियों में कई बार विवाद हुए हैं, लेकिन 5 विवाद ऐसे हैं, जिन्हें शायद ही कोई क्रिकेट प्रेमी भूल पाए. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं, वो 5 बड़े विवाद.

सहवाग ने शोएब को कहा दी थी बाप बेटे वाली बात
साल 2003 में एक मैच के दौरान मुल्तान के सुल्तान कहे जाने वाले वीरेंद्र सहवाग ने शोएब अख्‍तर को चेतावनी दे डाली थी. दरअसल, वीरेंद्र सहवाग बैटिंग कर रहे थे. इस दौरान शोएब ने एक के बाद एक सहवाग को बाउंसर बॉल डाल दी, ताकि सहवाग शॉट खेलें और आउट हो जाएं. इस दौरान सहवाग ने शोएब की इस हरकत को पहले इग्नोर किया.

इसके बाद सहवाग शोएब अख्‍तर के पास गए. उन्होंने कहा, “हिम्मत है तो नॉन स्ट्राइकर एंड पर सचिन को बाउंसर डालो.” अख्‍तर ने इस चैलेंज को सीरियस ले लिया. इसके बाद शोएब ने सचिन को बाउंसर फेंका. उस बॉल पर सचिन ने जो छक्का जड़ा कि बॉल स्टेडियम पार चली गई थी. इसके बाद सहवाग ने हंसते हुए कहा था, “बाप बाप होता है, बेटा-बेटा होता है.”

शोएब से भिड़े थे भारतीय टीम के ‘दीवार’
साल 2004 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत-पाक मुकाबले को दौरान हुए विवाद को कौन भूल सकता है. तब भारतीय टीम के ‘दीवार’ कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ शोएब अख्तर से भिड़ गए थे. दरअसल, मामला ये था कि द्रविड़ बल्लेबाजी और शोएब गेंदबाजी कर रहे थे. द्रविड़ ने गेंद को बाउंड्री पार कराना चाहा, लेकिन गेंद बीच में ही रुक गई. ऐसे में द्रविड़ रन लेने के लिए भागे पर, शोएब जानबूझकर उनसे टकरा गए.

द्रविड़ ने गुस्से में अख्तर को साइड हटने के लिए कहा लेकिन वह नहीं हटे. शोएब ने उलटा द्रविड़ को कुछ बोला. इसके बाद बीच मैच में ही द्रविड़ शोएब के पास पहुंचे और उनको धक्का दे दिया. विवाद ज्यादा बढ़ता देख पाकिस्तान के कप्तान इंजमाम-उल-हक ने अंपायर के साथ मिलकर झगड़ा शांत कराया. हालांकि, इस मैच में पाकिस्तान ने जीत हासिल की थी.

गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच विवाद
साल 2007 में भारत-पाक के बीच 5 वनडे मैच की सीरीज खेली गई. इस सीरीज का तीसरा मुकाबला ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर में खेला गया. मैच के दौरान भारत के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी के बीच जमकर गाली गलौच हुआ.

दरअसल, गौतम गंभीर बल्लेबाजी और अफरीदी गेंदबाजी कर रहे थे. मैच के दौरान गंभीर रन लेने के लिए दौड़े और अफरीदी से टकरा गए. इसके बाद दोनों के बीच बहस हुई. इस बहस ने गाली-गलौज का रुप ले लिया था.

शोएब अख्‍तर से भिड़ गए थे भज्जी
साल 2010 के एशिया कप के दौरान भारत-पाक के बीच मुकाबला चल रहा था. भारत को जीत के लिए 7 गेंद में 7 रन चाहिए थे. भारत की तरफ से गुगली किंग हरभजन सिंह बल्लेबाजी कर रहे थे. इसी बीच पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने भज्जी को उकसाने वाला इशारा किया. इस दौरान पिच पर ही दोनों टीमों के बीच जमकर बहस शुरु हो गई.

इसके बाद जैसे-तैसे बहस को शांत कराया गया. फिर क्या था. विवाद के बाद भज्जी ने आमिर की गेंद पर छक्‍का जड़ दिया. इस शॉट ने भारत को इस मैच में जीत दिलाई. विवाद फिर भी नहीं रुका, मैच जीतने के बाद हरभजन और शोएब के बीच दोबारा बहस शुरु हो गई.

अकमल के ऐसा करने पर गंभीर ने दी थी गाली
साल 2010 में हुए एशिया कप में भारत-पाक के बीच मुकाबला चल रहा था. भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाजी गौतम गंभीर बैटिंग कर रहे थे. इसी दौरान पाकिस्‍तानी विकेट कीपर कामरान अकमल बार-बार बेवजह की अपील कर उनका ध्यान भटकाने का प्रयास कर रहे थे. ऐसा करने से गंभीर गुस्सा गए और अकमल को गाली दे दी. इस दौरान पिच पर दोनों के बीच तगड़ी बहस हुई. बाद में एम एस धोनी ने मामले को शांत कराया था.

Latest News

भारत का INS विक्रांत या चीनी फुजियान… कौन है ज्यादा ताकतवर? जानिए

Fujian Vs INS Vikrant: अमेरिका और चीन दो ऐसे देश है जो दुनियाभर में अपना धाक जमाना चाहते हैं....

More Articles Like This