IND vs SL: सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी टीम इंडिया! आंकडे़ कर रहे जीत का इशारा

Must Read

IND vs SL World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में टीम इंडिया (Team India) विजयी रथ पर सवार है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम ने अपने सभी 6 मुकाबलों में विपक्षी टीम को चित करके शानदार अंदाज में जीत हासिल की है. भारत आज (2 नवंबर) अपना 7वां मुकाबला श्रीलंका (IND vs SL) के खिलाफ खेलेगा. भारतीय टीम को सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए महज एक जीत की दरकार है. कुछ आकड़ों से अंदाजा लगाया जा रहा है कि, आज भारत की जीत तय है.

टीम इंडिया ने एकतरफा जीते मुकाबले
इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी टीमों को मात देकर एकतरफा मुकाबले जीती हैं. इन सभी मैचों को जीतकर टीम इंडिया प्वाइंट्स टेबल में 12 अंकों के साथ टॉप पर है. वहीं, बात करें श्रीलंका की तो उसकी हालत थोड़ी खस्ता है. श्रीलंका ने 6 मुकाबलों में अभी तक केवल 2 ही मैच में जीत हासिल की है. टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन इस बात की गवाही देता है कि वो सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी.

ये भी पढ़ें- Mahendra Singh Dhoni: क्या आईपीएल 2024 से पहले रिटायरमेंट ले लेंगे MS धोनी, माही ने कहा…

टीम इंडिया का पलड़ा है भारी
जैनकारी दें कि भारत और श्रीलंका ने आपस में कुल 167 वनडे मैच खेले हैं. इस दौरान भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है. जहां भारत ने 98 मुकाबलों में बाजी मारी है, वहीं, श्रीलंका ने 57 मुकाबले जीते हैं. इनमें से एक मुकाबला टाई रहा और 11 मैचों का नतीजा नहीं निकला. हालांकि, वनडे वर्ल्ड कप में भारत और श्रीलंका में कांटे की टक्कर रही है. दोनों टीमें 9 बार भिड़ी हैं और 4-4 बार विजय का परचम फहराया है. जिसमें एक मैच का नतीजा नहीं निकला.


इसी तरीके से वर्ल्ड कप 2019 में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 7 विकेट से शानदार जीत हासिल की थी. 12 साल पहले भारत और श्रीलंका ने वर्ल्ड कप का फाइनल वानखड़े स्टेडियम में खेला था. उस दौरान भारतीय टीम चैंपियन बनी थी.

बल्लेबाजी में अंतर
भारत और श्रीलंका के बल्लेबाजों के प्रदर्शन में जमीन-आसमान का अंतर है. टीम इंडिया के सभी बल्लेबाजों का जबरदस्त फॉर्म देखने को मिल रहा है. इस टूर्नामेंट में विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा सबसे अधिक रन बनाने वाले प्लेयर्स की रेस में हैं.

वहीं, आईसीसी रैंकिंग्स में शुभमन गिल (Shubhman Gill) बल्लेबाजी में दूसरे स्थान पर हैं. मिडिल ऑर्डर में केएल राहुल( KL Rahul) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भी शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं. आखिरी में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और सूर्यकुमार (Surya Kumar Yadav) ने भी लाजवाब पारी खेली है.

वहीं, बात करें श्रीलंका की तो इस वर्ल्ड कप में सिर्फ तीन बल्लेबाजों का ही बेहतर प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. कप्तान कुसल मेंडिस, निसंका और समरविकर्मा ने ही अच्छे रन बनाए हैं. वहीं, डीसिल्वा, परेरा असलंका जैसे बल्लेबाजों ने बेहद ही खराब प्रदर्शन किया है.

Latest News

Kanpur News: कानपुर में PM Modi ने किया रोड शो, गुरुद्वारे में टेका मत्था, सीएम योगी भी रहे साथ

PM Modi in Kanpur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों यूपी में लोकसभा चुनाव—2024 को लेकर चुनावी रैलियां तथा रोड शो...

More Articles Like This