Diwali पर ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले हो जाएं सावधान, वरना निकल जाएगा दिवाला

Must Read

Diwali 2023 Online Shopping: हिन्दू धर्म में दिवाली (Diwali 2023) का विशेष महत्व होता है. ऐसे में लोग कई दिन पहले से ही दिवाली की तैयारियां शुरू कर देते हैं. इस खास मौके पर सेल चालू होते ही हर कोई बंपर खरीदारी करता है. कुछ लोग बाजारों में जाकर शॉपिंग करते हैं तो, वहीं कुछ लोग घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते हैं, लेकिन कई बार लोग ऑनलाइन के चक्कर में धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं. अगर आप भी ऑनलाइन खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो, कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें. वरना आप धोखाधड़ी का शिकार हो जाएंगे तो चलिए जानते हैं इस बारे में…

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त इन गलतियों से बचें-

भरोसेमंद वेबसाइट से करें शॉपिंग
दिवाली के मौके पर ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त हमेशा भरोसेमंद वेबसाइट से ही खरीदारी करें. जैसे Flipkart, Amazon, Pepperfry, ShopClues. दूसरे वेबसाइट पर भुगतान करने से पहले उसकी समीक्षाएं पढ़ें कि वो सुरक्षित है या नहीं.

ये भी पढ़ें- बढ़ते प्रदूषण के बीच राजधानी में बढ़ी एयर प्यूरीफायर की मांग, जानिए कैसे करता है काम

अनजाने लिंक पर क्लिक न करें
त्योहारों का सीजन आते ही कई बार व्हाट्सएप, मैसेज या अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर अनजाने लिंक भेजे जाते हैं. इस लिंक में आपको आकर्षक ऑफर या डिस्काउंट के बारे में बताया होता है. ऐसी लिंक पर भूलकर भी न क्लिक करें. इसे जानने का सबसे आसान तरीका है कि, जिस वेबसाइट की शुरुआत में Https:// लिखा होता है वो सेफ है.

कीमत की तुलना जरूर करें
अलग-अलग वेबसाइट पर एक ही उत्पाद की कीमत अलग हो सकती है. ऐसे में शॉपिंग करने से पहले हर वेबसाइटों पर उस प्रोडक्ट की तुलना जरूर करें. इससे आपको ही मुनाफा होगा.

रिव्यू देखें
किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीदने से पहले उसके रिव्यू चेक करें. क्योंकि कई बार उत्पाद की फोटो कुछ और रहती है और सामने से बिल्कुल अलग होती है. ऐसे में सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपसे पहले उस चीज को किसी और ने खरीदा है या नहीं.

भुगतान विकल्प जांच करें
ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते समय डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि ये सबसे आसान तरीका माना जाता है. वहीं, अगर आप किसी और ऑप्शन को पेमेंट के लिए चुनते हैं तो, सुनिश्चित कर लें कि वो सुरक्षित है या नहीं.

ये भी पढ़ें Dhanteras 2023: धनतेरस पर राशि अनुसार करें खरीदारी, धन-समृद्धि में होगी वृद्धि

Latest News

कनाडा में कई वाहनों की आपस में टक्कर से दर्दनाक सड़क हादसा, भारतीय दंपत्ति समेत 4 की मौत

Huge Accident in Canada: कनाडा से एक बड़ी सड़क हादसे की खबर सामने आई है. यहां पर एक हाईवे...

More Articles Like This