Google यूजर्स को एक और झटका, अब नहीं मिलेगी ये सुविधा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Google Shut down VPN Service: पिछले कुछ समय से गूगल लगातार अपने प्लेटफॉर्म में बदलाव कर रहा है. गूगल एक तरह जहां अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नए नए अपडेट्स ला रहा है तो वहीं दूसरी ओर कई सारी सर्विसेज को बंद भी कर रहा है. हाल ही में कंपनी ने ऑडिया स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म गूगल पॉडकॉस्ट को बंद किया गया था. अब कंपनी ने अपने एक और सर्विस को पूरी तरह से बंद करने का फैसला लिया है.

अब गूगल Google One के साथ मिलने वाली VPN सर्विस को हटाने की तैयारी में है. इस सर्विस का ज्‍यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं, जिसे वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के नाम से जाना जाता है.

इस वजह से बंद हो रही ये सर्विस

ज्यादातर कंपनियां और यूजर्स अपने डेटा को सिक्‍योर करने के लिए वीपीएन का इस्तेमाल करते हैं. गूगल इसको बंद करने की तैयारी में है. फिलहाल गूगल ने इसकी कोई तारीख नहीं बताई है, लेकिन इसके लिए यूजर्स को ईमेल के जरिए जानाकारी दे दी गई है. कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस साल के अंत तक VPN सर्विस को बंद कर सकती है. बीपीएन सर्विस को बंद करने को लेकर गूगल का कहना है कि इसका इस्तेमाल बहुत कम लोग ही कर रहे हैं.

इन फोन्स में मिलेगी फ्री वीपीएन सर्विस

जानकारी दें कि कंपनी के इस कदम का असर कुछ लोगों पर नहीं पड़ने वाला है. ये लोग गूगल पिक्सल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालें यूजर्स है. गूगल अपने पिक्सल यूजर्स को फ्री में VPN सर्विस देता है. साल 2022 से ही Google ने पिक्सल यूजर्स के लिए वीपीएन सर्विस को फ्री कर रखा है.

क्‍या है वीपीएन सुविधा

यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो अनसेफ नेटवर्क को सेफ करने में मदद करती है. यानी वीपीएन सर्विस किसी भी इंसान के लोकेशन और पहचान को छुपाने में मदद करता है. इसके इस्‍तेमाल से किसी का भी आईपी एड्रेस ट्रैक नहीं हो पाता है.

ये भी पढ़ें :- BMCM Worldwide Collection: दुनियाभर में मची ‘बड़े मियां छोटे मियां’ की धूम, दो दिनों में इस मुकाम पर पहुंची फिल्म

 

 

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This