Mobile Recharge: गलत नंबर पर हो गया है रिचार्ज? तो घबराएं नहीं, इस तरह वापस मंगाए अपना पैसा!

Must Read

Mobile Recharge: एक समय हुआ करता था जब लोग दुकान पर जाते थे और अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करने के लिए टॉप अप कार्ड खरीदा करते थे. उस समय इंटरनेट भी बहुत महंगा हुआ करता था और दुकानदार सोच-समझकर रिचार्ज करते थे. लेकिन, जैसे-जैसे समय बदला बाजार में नई-नई तकनीकें आती रहीं और आज लोग घर बैठे रिचार्ज कर लेते है. आप भी अपना रिचार्ज करने के लिए किसी न किसी एप का इस्‍तेमाल करते ही होंगे.

कई बार जल्दबाजी के चक्‍कर में हम गलत रिचार्ज कर देते हैं. अगर रिचार्ज छोटा होता है, तो हम इसे इग्‍नोर कर देते हैं. लेकिन, अगर रिचार्ज का रकम बड़ा होता है, तो परेशान हो जाते है. ये सोचकर कि अब हमारा पैसा बर्बाद हो गया. ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि अगर गलत नंबर पर रिचार्ज हो जाए तो यह पैसा वापस मिल सकते है. शायद आप इस बारे में जानते भी नहीं हैं. लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर गलती से हम किसी दूसरे नंबर पर रिचार्ज कर देते है तो अपने पैसे को वापस कैसे पाएं.

तुरंत करें यह काम

आपने अगर गलती से गलत नंबर पर रिचार्ज कर दिया है, तो आप जिस टेलीकॉम ऑपरेटर का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं, उसके कस्टमर केयर को तुरंत कॉल करें और उन्हें रिचार्ज की रकम क्या थी, किस कंपनी के नंबर से रिचार्ज हुआ, किस ऐप से रिचार्ज हुआ आदि बताएं. इसके अलावा आप पूरी डिटेल संबंधित कंपनी जैसे’ अगर आप Jio का सिम चलाते हैं तो care@jio.com पर मेल करें. Airtel का सिम चलाने वाले airtelpresence@in.airtel.com पर और वोडा-आइडिया के कस्‍टमर customercare@vodafoneidea.com पर मेल कर सकते हैं. ज्‍यादातर कंपनियां आपके बताए डिटेल को वेरिफाई करती हैं और सभी जानकारी सही मिलने पर रिचार्ज का पैसा वापस कर देती है.

अगर कंपनी न लौटाए पैसा तो
ज्‍यादातर मामलों में कंपनियां रिचार्ज का पैसा वापस करने में आनाकानी करती हैं. ग्राहकों की शिकायत को लंबे वक्‍त तक टाला जाता है और फिर टेलीकॉम कंपनी पूरे मामले से पल्‍ला भी झाड़ लेती है. ऐसी सिचुएशन आने पर ग्राहक सेवा पोर्टल में अपनी शिकायत डाल सकते हैं. आप ग्राहक सेवा ऐप Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं. यहां शिकायत से जुड़े सभी डॉक्‍यूमेंट लगाकर पैसा रिफंड कराया जा सकता है.

इस बात का रखें ध्‍यान
अगर आप पैसा रिफंड के लिए क्‍लेम करने जा रहे है तो उससे पहलेइस बात ध्‍यान जरूर रखें कि आप जिस नंबर पर रिचार्ज करना चाह रहे थे और जिस नंबर पर रिचार्ज कर दिया है, दोनों समना तो है न. कहने का मतलब है कि दोनों नंबरों के बीच में एक-दो अंक का ही अंतर हो तो ठीक रहेगा. इससे कंपनी को लगेगा कि आपसे भूलवश यह काम हुआ है.

Latest News

लोकसभा चुनाव का अनुभव लेने भारत आएंगे 10 देशों के राजनीतिक प्रतिनिधि, बीजेपी ने भेजा है खास न्योता

Lok Sabha Election 2024: देश में इस समय लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है. देश में इस समय 18वीं...

More Articles Like This