Save Mobile Data: मोबाइल में जल्दी इंटरनेट का डाटा खत्म होने से हैं परेशान? तो अपनाएं ये 3 सीक्रेट टिप्‍स

Must Read

How To Save Mobile Data: आज के दौर में स्मार्टफोन (Smartphone) हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है. इसका इस्तेमाल लगभग हर छोटे-बड़े काम के किया जाता है. ऐसे में इंटरनेट (Internet) के बिना हमारा स्मार्टफोन सिर्फ किसी डब्बे के ही समान है. जिस तरह गाड़ी में पेट्रोल की जरूरत होती है. ठीक वैसे ही लोग अपनी जरूरतों के हिसाब से फोन में डाटा पैक डलवाते हैं.

आपको बता दें कि कई ऐसे डेटा प्लान हैं, जिसमें प्रतिदिन 3GB डाटा मिलता है. इसके बावजूद लोगों का डाटा तेजी से खत्म हो जाता है. अगर आपका भी मोबाइल डेटा जल्द खत्म हो जाता है, तो इन तरीकों को अपना कर अपना डेटा आसानी से बच सकते हैं.

कैसे बचाएं मोबाइल डाटा?
आजकल सभी काम इंटरनेट के जरिए होता है. इसलिए डेटा की बचत करना बहुत मुश्किल टास्क है. ऐसे में आपके फोन में कुछ ऐसी सीक्रेट ट्रिक्स दिए गए हैं, जिससे आप सारा दिन डेटा आराम से यूज कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं ये ट्रिक्स.

ये भी पढ़ें- Cyber crime: पार्ट टाइम जॉब खोजने वाले हो जाएं सावधान! कमाने के चक्‍कर में खाली हो सकता है बैंक बैलेंस

डाटा लिमिट करें सेट
डाटा बचाने के लिए सबसे कारगर तरीका ये है कि फोन में डाटा लिमिट सेट करें. ये विकल्प हर स्मार्टफोन में मौजूद होता है. इसके लिए आप फोन की सेटिंग में जाएं, यहां डाटा लिमिट एंड बिलिंग साइकल का ऑप्शन नजर आएगा. आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आप अपनी जरूरत के हिसाब से डाटा लिमिट सेट कर लें. इससे ये फायदा होगा कि अगर आपने 1GB डाटा सेट किया है तो, उतना यूज होने के बाद नेट खुद बंद हो जाएगा.

ऐप्स अपडेट्स को करें बंद
दरअसल, गूगल प्‍ले स्‍टोर पर तमाम ऐप हैं, जिसे समय-समय पर अपडेट करना पड़ता है. अगर आपने ऑटो अपडेट (Auto Update Apps) का ऑप्शन सेलेक्ट किया है तो, आपका डेटा तेजी से खपत हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता है.

ऐसे में आप डाटा बचाने के लिए ऑटो अपडेट का ऑप्शन बंद कर दें. इस समस्या को खत्म करने के लिए आप प्ले स्टोर की सेटिंग में जाएं. यहां आपको ऑटो अपडेट का विकल्प मिलेगा. इसमें आपको कई विकल्प मिलेंगे. आप इसमें अपने हिसाब से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं.

Latest News

Maharashtra News: अपने भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने के लिए सत्ता चाहता है इंडी अलायन्स: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने बीकेसी...

More Articles Like This