Cyber crime: पार्ट टाइम जॉब खोजने वाले हो जाएं सावधान! कमाने के चक्‍कर में खाली हो सकता है बैंक बैलेंस

Must Read

Part time job fraud case: देश में ऐसे बहुत से बेरोजगार युवा हैं, जो नौकरी की तलाश में दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं. इसी का फायदा उठाते हुए साइबर ठग सोशल मीडिया जैसे-फेसबुक, यूट्यूब व वाट्सएप पर विदेशी या स्वदेशी नंबरों से कॉल कर पार्ट टाइम जॉब देने का ऑफर देते हैं और ऐसे में लोग उनके झांसे में फंस जाते हैं. जिसकी वजह से वह अपनी कमाई को गंवा देते हैं.  

यदि आपको भी पार्ट टाइम जॉब से 40-50 हजार महीने में कमाने के लिए ऑफर मिल रहा हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि साइबर क्रिमिनल्‍सों की नजर आपके पैसों पर है. कई मामलों में तो एैसा देखने को मिलता है कि किसी साइट या चैनल को सब्सक्राइब करने का टास्क देकर रुपया कमाने का लालच दिया जाता है और इस समय तो इस तरह के मामले आना आम बात हो गई है. इसी सिलसिले में गृह मंत्रालय की साइबर क्राइम यूनिट के साइबर दोस्त ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल के जरिए लोगों को झूठी नौकरी की पेशकश की पहचान करने और उनसे सतर्क रहने की हिदायत दी है.

फर्जी जॉब स्कैम

आमतौर पर स्कैमर्स बड़ी कंपनियों के नाम पर पार्ट टाइम जॉब देने वाले फर्जी एसएमएस (SMS) भेजते हैं. यदि आपके पास खाली वक्‍त है और आपको नौकरी चाहिए, तो पार्ट टाइम जॉब के लिए अप्लाई करें, प्रतिदिन 2000 से 5000 हजार रुपये कमाएं. यदि इन सब बातों से जुड़ा आपको कोई भी मैसेज मिल रहा हैं, तो गलती से भी अप्लाई ना करें.

कैसे करें खुद का बचाव?

1. सबसे पहले आपको अनवैरिफाइड लिंक पर क्लिक करने से बचना होगा, ध्यान रखें कि लिंक कितना भी आकर्षक क्यों ना हो, आपको इन तरह के मैसेज का जवाब न दें या उसे अनदेखा कर डिलिट कर दे.

2. किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ कोई भी आर्थिक लेन-देन करने से सतर्कता बरतें. दरअसल कई लोग जॉब देने के लिए पहले पैसों की मांग करते हैं और फिर पैसे लेकर नौ दो ग्‍यारह हो जाते हैं, इसलिए किसी को जॉब के लिए पैसे ना दें. इसके साथ ही अनजान व्यक्तियों के साथ लेनदेन ना करें. यदि कभी भी आप ऐसा करते है तो आपकी निजी जानकारी साइबर क्रिमिनल के पास पहुंच सकती है. ऐसे में आपकी जानकारी हैक करते हुए आपके खाते से सारे पैसे गायब हो सकते हैं.

3. यदि आपको किसी भी अंजान नंबर से फोन करके नौकरी के झांसे में फंसाया जा रहा है, तो तुरंत इन फ्रॉड मोबाइल नंबरों की रिपोर्ट करें और इन स्कैमर्स के मोबाइल नंबर को तुरंत ब्लॉक कर दें.

4. यदि आपके साथ किसी भी तरह का साइबर क्राइम हो जाता है, तो आप गृह मंत्रालय की क्राइम यूनिट की ऑफिशियल वेबसाइट https://cybercrime.gov.in पर फौरन शिकायत दर्ज करें.

Latest News

RCB vs CSK Dream 11 Prediction: इन प्लेयर्स के साथ बनाएं बेस्ट ड्रीम11 टीम, जानिए प्लेइंग 11 और पिच रिपोर्ट

RCB vs CSK Dream 11 Prediction: आज आईपीएल 2024 (IPL 2024) का 68वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल...

More Articles Like This