Smartphone Charger Facts: अगर आपका चार्जर भी सफेद से हो गया है पीला, तो हो जाएं सावधान!

Must Read

Smartphone Charger Unknown Facts: चार्जर के बिना मोबाइल फोन किसी डब्बे से ज्यादा नहीं है. बाजार में अलग-अलग रंगों के मोबाइल फोन के वैरिएंट मिलते हैं, लेकिन मनपसंद रंग का चार्जर मिलना नामुमकिन है. ऐसे में हमें चार्जर का रंग या तो काला या सफेद ही मिलता है. वहीं, कुछ समय के बाद चार्जर की केबल पीली पड़ने लगती है.

आपको ये बात सुनने में बहुत सामान्य लगी होगी, लेकिन इसके पीछे का कारण बहुत ही जानलेवा है. अगर आपके चार्जर का रंग पीला हो गया है, तो सावधान हो जाएं. क्योंकि ऐसा करना बहुत ही खतरनाक हो सकता है. आइए जानते हैं इसकी वजह.

काले और सफेद रंग के क्यों होते हैं चार्जर
आपको बता दें कि चार्जर का रंग काला या सफेद होने के पीछे भी एक कारण है. दरअसल, काला रंग अन्य रंगो की अपेक्षा हीट को बेहतर ढ़ंग से कंट्रोल करता है. काले रंग आदर्श उत्सर्जक माना जाता है. एक वजह ये भी है कि ब्लैक मटेरियल दूसरे कलर के मैटेरियल की तुलना में थोड़े सस्ता होता है. यही वजह है कि ज्यादातर चार्जर काले रंग के बनाए जाते हैं.

वहीं, चार्जर को सफेद रंग का बनाने के पीछे ये कारण ये है कि सफेद रंग की रिफ्लेटर क्षमता बहुत कम होती है. इसके अलावा ये बाहरी गर्मी को अंदर पहुंचने से रोकते हैं. इस कारण चार्जर सफेद या काले रंग के बनाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Electric Crackers: इस दिवाली इलेक्ट्रिक पटाखों से मनाएं खुशियां, न पॉल्यूशन की चिंता न आग लगने की टेंशन

सफेद से पीला क्यों होता है चार्जर
अगर आपका चार्जर सफेद से पीला हो गया है, तो सावधान हो जाएं. ये बहुत खतरनाक स्थिति है. माना जाता है कि अगर आप एक दिन में कई बार चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, पुराना हो जाने पर उसका रंग पीला पड़ने लगता है. हालांकि, इस बात को लेकर यूजर्स ने अपनी अलग-अलग प्रतिक्रिया दी है. एक यूजर ने कहा, “ज्यादा इस्तेमाल से चार्जर गर्म होने लगते हैं. इससे वह पीला हो जाता है.” दूसरे यूजर ने कहा, “हीट होने के चलते आग लगने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में फौरन चार्जर बदलें.

यूजर्स ने बताए अलग-अलग कारण
चार्जर के वायर का रंग पीला होने के पीछे लोगों ने कई कारण बताए हैं. एक यूजर ने कहा, “ये समस्या ऐप्पल केबल में ज्यादा देखने को मिलती है. जब चार्जर पुराना हो जाता है, तो उसकी केबल घिस जाती है. इससे हीट बाहर निकलने लगती है और चार्जर पीला हो जाता है. अगर ऐसा हो रहा है, तो इसे जल्द से जल्द बदल दें.”

एक यूजर ने कहा, कभी भी फोन के चार्जर की केबल से न खींचे न ही उसके सहारे लटकाएं. ऐसा करने से केबल कमजोर हो जाता है. ऐसे में कई बार चार्जर हीट होने लगता है और उसकी हीट बाहर निकलने लगती है. इसलिए ऐसा करने से बचें.

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This