WhatsApp Update: जल्द आ रहा नया प्राइवेसी फीचर, लॉक कर सकेंगे सीक्रेट चैट

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

WhatsApp: मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्‍तेमाल ज्‍यादातर लोग करते है. पिछले वर्ष व्‍हाट्सऐप ने मोबाइल यूजर्स के लिए अपना नया चैट लॉक फीचर लाया था. इससे यूजर्स अपनी महत्‍वपूर्ण चैट को सुरक्षित रखने में मदद मिलता है. वहीं अब व्‍हाट्सऐप वेब यूजर्स के लिए नया सिक्‍योरिटी फीचर लाने वाला है. इस नए फीचर के आने के बाद WhatsApp यूजर्स डेस्कटॉप वर्जन पर भी चैट को लॉक कर पाएंगे. फिलहाल इस फीचर को बीटा वर्जन में टेस्ट किया जा रहा है; कुछ बीटा टेस्टर को WhatsApp Web का यह फीचर मिलने लगा है.

लॉक कर पाएंगे डेस्कटॉप वर्जन  

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp डेस्कटॉप वर्जन के लिए चैट लॉक फीचर पर काम कर रहा है. यह फीचर अभी डेवलपमेंट स्टेज में है और यह भविष्य में आने वाले अपडेट में उपलब्ध हो जाएगा. नए फीचर को बीटा वर्जन पर देखा गया है, अगर आप भी बीटा यूजर हैं तो आप चैट लॉक फीचर को देख सकते हैं. व्‍हाट्सऐप वेब के बीटा वर्जन पर चैट लॉक के आइकन को देख सकते हैं. इसके अलावा नए अपडेट के साथ एक प्राइवेट फोल्डर भी मिलेगा यानी आप अपने किसी स्पेशल या सीक्रेट चैट को उस फोल्डर में रख पाएंगे.

होगा बड़ा फायदा

चैट लॉक फीचर का बड़ा फायदा यह होगा कि व्‍हाट्सऐप का वेब वर्जन भी अब एप की तरह सुरक्षित होगा. लैपटॉप किसी के हाथ में जाने के बाद भी वह आपके WhatsApp चैट को एक्सेस नहीं कर पाएगा. कहा जा रहा है कि WhatsApp के वेब वर्जन पर passkey फीचर भी मिलेगा. पासकी फीचर की टेस्टिंग मोबाइल एप्स के लिए भी किया जा रहा है.

हालांकि, व्‍हाट्सऐप ने वेब यूजर्स के लिए कुछ समय पहले भी चैट लॉक फीचर पेश किया था. यह फीचर WhatsApp वेब को लॉक कर देता है. इसमें एक साथ सभी चैट्ल लॉक हो जाते हैं, लेकिन नया फीचर केवल उन चैट्स को लॉक करेगा, जिन्हें यूजर चैट लॉक के माध्‍यम से सिक्योर करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें :- Entertainment News: बॉक्स ऑफिस पर लगातार सफलता के झंडे गाड़ रही ‘हनुमान’, रिलीज के 20वें दिन छापे इतने करोड़ रुपए

 

Latest News

करगिल से पीएम मोदी ने दिया कड़ा संदेश, घबरा गया पाकिस्तान; कही ये बात

Kargil Vijay Diwas: भारत में 26 जुलाई शुक्रवार का दिन करगिल विजय दिवस के रूप में मनाया गया. इस...

More Articles Like This