AC Use Tips: एसी से पानी की बूंदे आना नहीं है सामान्य बात, सझिए संकेत

Must Read

AC use & Trick: आपके घर में भी एसी होगी. बारिश के मौसम में उसका प्रयोग काफी सुहाना लगता है. बारिश के कारण मौसम में नमी होती है और कूलर का प्रयोग उतना कारगर साबित नहीं होता वहीं एसी की हवा नमी को सोख लोती है. जो काफी अच्छा लगता है. इस बीच आपको बारिश के मौसम में एसी का विशेष ध्यान रखना चाहिए. कई बार देखा जाता है कि एसी में से कुछ पानी की बूंदे आती है. जिसको लेकर कुछ लोगों का कहना होता है कि ये सामन्य है लेकिन कई बार ये खतरनाक हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Rule for AC: बारिश के दौरान आप भी तो नहीं करते एसी का इस्तेमाल, गलती पड़ सकती है भारी

बारिश में रखें विशेष ध्यान
एयर कंडीशनर के अंदर पानी की बूंदें मौसम के तापमान के अंतर से उत्पन्न होती हैं. जो बाहर आती है. इसको सामान्य घटना के तौर पर देखा जाना चाहिए, वहीं अगर आप इस समस्या के लिए किसी टेक्निशियन को भी बुलाते हैं तो वो भी इसी बात का जिक्र करता है. लेकिन अगर आपके घर में लगे एयर कंडिशनर से ज्यादा मात्रा में पानी आ रहा है तो इससे आपको सावधान हो जाना चाहिए. अगर एसी के अंदर से पानी की बूंदे लगातार आ रही हैं तो आपको ध्यान रखना होगा और इसके पीछे की समस्या के बारे में जानना होगा.

करें ये उपाय
अगर आपके घर में लगे एसी से पानी आ रहा है तो संभव है कि एयर फिल्टर बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं जो कि एयरकंडिशनर के एयरफ्लो को ब्लॉक कर सकते हैं. जिस वजह से हवा का प्रवाह सही ढंग से नहीं हो पाता है. इसका परिणाम ये होता है कि एवैपोरेटर कॉयल को ठंडक नहीं पहुंच पाती जिस वजह से कॉवयल जम जाता है. वहीं इस वजह से इसको पिघलने का जब समय आता है तो ये पानी की बूंदों के रुप में बाहर आते हैं. वहीं इस बात का ये संकेत है कि इससे एसी में लीकेज हो रहा है. इससे निपटने के लिए सबसे पहले आपको एसी के फिल्टर को बदलने की आवश्यकता है. कई बार ये भी संभव होता है कि फिल्टर को केवल साफ कर दिया जाए तो वो ठीक हो जाता है.

Latest News

अब इस देश में निवेश करेगा Adani Group, जानिए क्या है गौतम अडाणी का प्लान

Adani Group: भारत के दिग्‍गज बिजनेसमैन गौतम अदाणी की अगुवाई वाला अदाणी ग्रुप विदेशों में साम्राज्‍य बढ़ाने में लगा...

More Articles Like This