Rule for AC: मानसून के सीजन में कितना रखें एसी का तापमान, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

Must Read

Rule for AC in Rainy Season: बारिश के मौसम में आमूमन एसी का प्रयोग बढ़ जाता है. दरअसल, बारिश के मौसम में हवा में नमी बढ़ जाती है. जिस वजह से कूलर इस नमी में काम नहीं करते हैं, ऐसे में एसी घर में मौजूद एसी हवा की नमी को सोख लेता है. लेकिन बरसात के मौसम में इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि एसी का तापमान क्या हो. दरअसल, कई लोग एसी के तापमान को लेकर सिरियस नहीं होते हैं. ऐसे में वो परेशान रहते हैं. जानकारों की माने तो बारिश के मौसम में एसी का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस रखना चाहिए.

कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या बारिश के सीजन में एसी का प्रयोग किया जा सकता है. कई बार बारिश के समय में एसी का प्रयोग नुकासानदायक हो सकता है और आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Hathras Roadways Bus Viral Video: बस में युवती संग रंगरलियां मनाने वाले कंडक्टर की गई नौकरी

बारिश में कैसे करें एसी का प्रयोग

एसी यानी की एयरकंडीसनर का प्रयोग किसी भी सीजन में किया जा सकता है. चाहें गर्मी हो या फिर ठंडी हो. हालांकि एसी के प्रयोग के दौरान बस कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. दरअसल, अगर बाहर बारिश हो रही हो तो कोशिश करें की आप आपने एसी को कुछ देर के लिए बंद कर दें. ऐसा इसलिए क्यों कि अगर आपके पास विंडो एसी है तो उसका पिछला हिस्सा बाहर होता है वहीं अगर स्प्लिट एसी है तो उसका आउटर यूनिट छत या फिर बालकनी में होता है. ऐसे में अगर वो शेल्टर में है तो ठीक है वरना उसपर बिजली गिरने की संभावना है. इससे आपके एसी को नुकसान पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें- Monsoon Update: IMD की चेतावनी, देश के इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

पानी से हो सकती है दिकक्त

कई बार एसी में देखा जाता है कि किसी वजह से पानी चला जाता है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बारिश के दौरान एसी बंद हो या अगर तुफान का समय हो तो एसी बंद हो. अगर आउटर यूनिट पर शेल्टर नहीं है या फिर विंडो एसी के बाहरी हिस्से पर शेल्टर नहीं है तो संभावना ज्यादा होती है कि पानी अंदर जाए. इसलिए कोशिश करें कि एसी के आउटर यूनिट पर शेल्टर लगा हो. इस बात का ध्यान रखें कि अगर बारिश ज्यादा तेज हो रही है तो कुछ देर के लिए एसी को बंद कर दें. ताकी किसी भी प्रकार की समस्या से बचा जे सके.

Latest News

चीन को America की सलाह- यूरोप और Russia के साथ एक ही समय पर नहीं रख सकते अच्छे संबंध

USA News: अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने रैदकर के प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि चीन,...

More Articles Like This