Rice Top Varieties: किसान ऐसे करें मोटी कमाई, सबकी पहली पसंद इस धान की करें रोपाई

Must Read

Basmati Rice Top Varieties: किसानों के लिए धान बहुत महत्वपूर्ण खाद्यात्र फसल मानी जाती है. इसकी रोपाई का समय बिल्कुल पास है. भारत में यूपी, बिहार, हरियाणा, तमिलनाडु, आन्ध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पंजाब में मुख्य रूप से धान की खेती होती है. वहीं, अगर वैरायटी की बात करें, तो सबसे ज्यादा खेती बासमती धान की होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि किसानों को इसकी खेती से अच्छा मुनाफा मिलता है.

आपको बता दें कि यू्पी और बिहार समेत कई राज्य के किसान धान की खेती करते हैं. उच्च गुणवत्ता और ज्यादा पैदावार वाली धान की उन्नत वैरायटी ‘बासमती धान’ के बीज की सबसे ज्यादा बुवाई करते हैं. जानकारों की मानें, तो बासमती धान से किसान को सबसे ज्यादा मुनाफा होता है. बासमती धान की ये किस्म देश और विदेश में सबसे ज्यादा खाई जाती है. यही वजह है कि भारत में बासमती धान की खेती बहुत फेमस है. इसी के चलते कृषि अनुसंधान संस्थाओं द्वारा बासमती धान उगाने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ेंः Free Tomato Scheme: बपंर ऑफर! यहां फ्री में मिल रहा टमाटर, जानिए किसे मिलेगा स्कीम का लाभ

आपको बता दें कि इस धान को किसान बिना पौधे की नर्सरी में तैयार किए सीधा खेतों में बुआई करते हैं. इस धान की किस्म की सबसे खास बात ये है कि इसका उत्पादन उच्च गुणवत्ता के लिए होता है. दरअसल, बासमती धान की इस किस्म को साल 2007 में सीवीआरसी द्वारा बिहार, उड़ीसा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, आंध्रप्रदेश आदि में उगाया जाता है. इसके दाने लंबे और वजनदार होने के साथ ही सुगंधित होते हैं. खाने में इसका स्वाद भी बहुत अलग होता है.

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This