Causes of Headache: पेट की गैस से हो रहा सिर दर्द, छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय!

Must Read

Causes of Headache: आज के भागदौड़ भरी जीवन मे पेट की समस्या आम बात हो गई है. लगभग हर वो व्यक्ति इस समस्या से परेशान है जो भी ज्यादा बाहर के खाने पर निर्भर होता है. पेट की समस्याओं में सबसे ज्यादा गैस के रोग से लोग परेशान है. कभी कभी आलम ये होता है कि पेट दर्द इतना भयानक होता है जिसे बर्दाश्त कर पाना संभव नहीं होता है. वहीं, कई बार गैस के कारण सिरदर्द से लोग परेशान रहते हैं.

जानकारों का कहना है कि जब गैस सिर पर चढ़ जाती है तो सिर में काफी तेज से दर्द होता है. इसी के साथ खट्टी डकार और उल्टी की भी समस्या देखने को मिलती है. जिस वजह से दिक्कतें बढ़ जाती हैं. आज हम इस ऑर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है कि इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Health Update: पेट का कब्ज कर सकता है दिमाग को बीमार, याददाश्त को भी कर सकता है कमजोर

सिर दर्द होने पर क्या करें

नींबू का करें प्रयोग
पेट में बनने वाली गैस को खत्म करने के लिए नींबू के रस का प्रयोग करें. ये रस गैस को समाप्त करने में काफी कारगर साबित होता है. इसके लिए गुनगुने पानी में नींबू के रस को मिलाकर पिएं. इससे गैस की वजह होने वाले सिरदर्द में काफी आराम मिलता है.

तुलसी की चाय का करें सेवन
गैस के कारण होने वाले सिरदर्द के निजात पाने के लिए तुलसी के पत्तों से बनी चाय का भी सेवन किया जा सकता है. गर्म पानी में तुलसी के पत्ते के साथ काला नमक मिलाकर पिएं. इसी के साथ सौंफ का पानी, अजवाइन का पानी भी पिया जा सकता है. ये सभी प्रकार की समस्याओं से राहत देने का काम करता है.

एल्कोहल, निकोटिन से करें परहेज
शराब, तंबाकू, सिगरेट से दूर रहें. इन वस्तुओं के प्रयोग से पेट में गैस की समस्या होती है, वहीं, ये सिरदर्द का करण बनती है.

खाने के बाद टहले
एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाना खाने के बाद तुरंत सोना या लेटना नहीं चाहिए. ऐसा करने से खाना पेट में जाने की बजाए सीधा आहार नाल के तरफ जाना शुरू कर देता है. जिससे एसिड रिफ्लिक्स होता है. खाने के करीब 2 से 3 घंटे बाद ही सोना चाहिए जिससे किसी प्रकार की समस्या से बचा जा सके.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी घरेलु नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This