Health Update: पेट का कब्ज कर सकता है दिमाग को बीमार, याददाश्त को भी कर सकता है कमजोर

Must Read

Constipation Problem: आज के दूषित खानपान के कारण कब्ज की समस्या काफी आम है. इसका इलाज कई लोग करा लेते हैं तो कई इसको नजरअंदाज कर देते हैं. जिसका दुष्प्रभाव लोगों पर देखने को मिलता है. हाल ही में की गई एक रिसर्च में पता लगा है कि कब्ज की समस्या आपकी याददाश्त को कमजोर कर सकती है. दरअसल, अगर कब्ज की समस्या को काफी दिनों तक नजरअंदाज किया जाए तो कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें-

कब्ज से दिमाग पर पड़ सकता है बुरा असर
आपको बता दें कि हाल ही में की गई एक रिसर्च में जानकारी सामने आई कि अगर कब्ज की समस्या का समाधान ना किया गया तो इससे भविष्य में मेमोरी लॉस होने तक की प्रॉबलम क्रिएट हो सकती है. अल्जाइमर एसोसिएशन इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट की माने तो पेट में लंबे समय तक रहने वाली कब्ज सोचने समझने और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता पर बुरा प्रभाव डालती है. चिकित्सकों की माने तो पेट के स्वास्थ्य और मेंटल हेल्थ का सीधा संबंध है. इस वजह से पेट की समस्याओं को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. पेट में बन रही कब्ज दिमाग के फंक्शन पर सीधा असर डालती है.

क्यों होती है कब्ज की समस्या
एक्सपर्ट्स का कहना है कि डाइट में अगर फाइबर की कमी है, पानी की प्रचूर मात्रा अगर शरीर में नहीं जा रही है तो इस प्रकार की समस्या हो सकती है. दरअसल, कब्ज होने पर पेट सही तरीके से साफ नहीं हो पाता है. मुंह से बदबू आती है. कई बार ये भी देखा गया है कि कब्ज के कारण लोगों को उल्टी का मन होता है. कब्ज से बचाव के लिए इस बात का ध्यान रखें कि आपके डाइट में फाइबर जरुर शामिल हो. दिन में कम से कम आठ से 10 गिलास पानी जरुर पीएं. वहीं, इस बात का ध्यान रखें की स्ट्रीट फूड का सेवन कम किया जाए. खाने में तला भूना न खाया जाए.

Latest News

Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमत स्थिर, जानिए आज का भाव?

Gold Silver Price Today, 06 May 2024: आने वाले कुछ दिनों बाद अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा. इस खास...

More Articles Like This