Health Update: कम उम्र वालों को क्यों आ रहे हार्ट अटैक, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Health Update: इन दिनों हार्ट अटैक की घटनाओं में इजाफा हुआ है. दरअसल, कम उम्र के लोग भी इस बीमारी के शिकार हो अपनी जान गवां रहे हैं. ऐसे में ये रोग लोगों के जहन में एक चिंता का विषय बन गया है. विगत कुछ महीनों में देखा गया कि लगातार कम उम्र के लोग हार्ट अटैक के शिकार हुए हैं.

कोई डांस करते करते गिरा और नहीं उठा तो कोई पढ़ते पढ़ते ही रह गया और नहीं उठ पाया. ये दृश्य देखने के बाद लोग भयभीत हो गए हैं. इस पूरे मामले में एक्सपर्ट्स का कहना है वर्तमान समय में दूषित भोजन ही इसका एक मुख्य कारक है.

यह भी पढ़ें- Google का बड़ा ऐलान! आईफोन के बाद अब भारत में बनेंगे Pixel Smartphones, जानिए क्‍या होगी इसकी कीमत  

दरअसल, भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग सेहत पर ध्यान न देकर कुछ भी खा पी ले रहे हैं जिसका गलत परिणाम उनके शरीर पर पड़ रहा है. ऐसे में कई लोग सलाह देते हैं कि हर शख्स को हफ्ते में एक दिन उपवास करना चाहिए जिससे उसका शरीर स्वस्थ्य रहे. लेकिन, क्या इस बात को एक्पर्ट्स सही मानते हैं. आइए आज इस ऑर्टिकल के माध्यम से आपको बताते हैं उपवास से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है.

हार्ट अटैक का खतरा होता है कम?
सेहत के जानकारों की माने तो अगर कोई भी इंसान हफ्ते में एक बार उपवास करे तो उसके शरीर को काफी फायदा मिलता है. उपवास हार्ट डिजीज के रिस्क फैक्टर वाली बीमारियों को कंट्रोल में रखती है. इस बात की पुष्टी कोई नहीं कर सकता है कि जो हर हफ्ते फास्ट रखते हैं उनको दिल की बीमारियां नहीं होती है. कई बार लोग जेनेटिक कारण के वजह से दिल की बीमारी के शिकार होते है.

कैसे रखें अपना ख्याल
दिल की बीमारियों को खुद से दूर रखने के लिए अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें. समय पर भोजन लेना साथ में डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए. जिससे शरीर में उर्जा बनी रहे. साल में दो बार फुल बॉडी चेकअप जरुर करा लें जिससे इस बात की जानकारी सामने आ सके की शरीर में कौन सी बीमारी पनप रही है जिससे समय रहते ही बीमारी की पहचान की जाए और सही इलाज हो सके.

(लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है, इसकी पुष्टी The PrintLines नहीं करता है.)

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने की कीमत में बंपर उछाल, चांदी पहुंची लाख के पास, जानिए आज का भाव

Gold Silver Price Today, 19 May 2024: अगर आप सोने चांदी की खरीदारी करने की सोच रहे हैं, या फिर...

More Articles Like This