Uttarakhand: ‘अब सभी धर्मों को शादी से पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन, 6 साल होने पर ही बच्चा जाएगा स्कूल

Must Read

Dhami Cabinet Meeting: उत्तराखंड की धामी सरकार ने सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. यूसीसी की बैठक से पहले हुई बैठक में सीएम धामी ने कई प्रस्तावों पर मुहर लगाई साथ में कई कानूनों में संशोधन भी किया. कैबिनेट मीटिंग में राज्य में शादी के लिए अनिवार्य रजिस्ट्रेशन एक्ट में संशोधन को हरी झंडी मिल गई है. इसके बाद से अब राज्य में सीख धर्म में प्रचलित आनंद विवाह भी एक्ट के अधीन होंगे. जानकारी हो कि इससे पहले अनिवार्य रजिस्ट्रीकरण एक्ट में आनंद विवाह का कोई जिक्र नहीं था.

मसूरी को मिला तहसील का दर्जा
साथ ही उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट मीटिंग में मसूरी को तहसील का दर्जा देने पर स्वीकृति मिली है. ये फैसला राज्य में बढ़ रहे सैलानियों को देखते हुए किया गया है. नए नियम के अनुसार एसडीएम मसूरी MDDA के पदेन ज्वाइंट सेक्रेटरी होंगे. इस बैठक में बेसिक शिक्षा पॉलीसी में बदलाव किया गया है. अब कक्षा 1 में एडमिशन के लिए न्यूनतम उम्र रखने को लेकर फैसला किया गया है. बता दें कि जिस भी छात्र का प्रवेश कक्षा एक में होना है उसको अनिवार्य रुप से 6 साल का होना चाहिए. साथ ही जुलाई के स्थान पर अब प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल से शुरू होगी.

यह भी पढ़ें-

Uttarakhand: रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के बाद भूस्खलन, बही 4 दुकानें; कई लोग हताहत

Bahraich Crime: इन 5 कैदियों ने मुहर्रम में तिरंगे पर बनाया था चांद-तारा! ताहिर की जेल में संदिग्ध मौत

अपडेट किए जाएंगे आईटीआई
राज्य में कई बदलाव को लेकर भी इस कैबिनेट मीटिंग में फैसला लिया गया. दरअसल, अगले साल यानी 2024 में उत्तराखंड में 38 राष्ट्रीय खेलों का आयोजन करना है. बैठक में इन खेलों के आयोजन को लेकर चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी के गठन किया जाएगा. सरकार विगत कई सालों से कौशल विकास पर जोर देने का काम कर रही है. इसके तहत कौशल विकास के तहत कर्नाटक का सक्सेसफुल मॉडल अपनाया गया है. सरकार के फैसले के अनुसार टाटा ग्रुप प्रदेश के 13 आईटीआई को अपडेट करने का काम करेगा. सरकार का लक्ष्य है कि पुराने ट्रेंड को बदला जाए और प्रदेश के सभी आईटीआई को माडर्न बनाया जाए.

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This