Beauty Tips: 40 के उम्र में भी दिखना चाहती हैं जवां, फॉलो करें ये आसान से टिप्स

Must Read

Beauty Tips: दुनिया कि हर महिला खुबसूरत,स्वस्थ और जवां दिखना चाहती है. वो हमेशा अपनी उम्र से छोटा दिखना चाहती है. पर आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी, टेंशन और खराब वातावरण में अपनी त्वचा को जवां और खुद को स्वस्थ रख पाना बहुत ही मुश्किल है.

आज के समय में कोई भी बुढ़ा नहीं दिखना चाहता, बुढ़ापे से हम सभी डरते हैं. इसलिए अपनी खुबसूरती को बनाए रखने व स्वस्थ रहने के लिए सबसे अच्छा तरीका योग है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे योग के बारे में बताएंगे जिससे की आप न सिर्फ सुंदर दिखेंगी, बल्कि अपनी उम्र से 10 साल जवां भी दिखेंगी.

इस योग को नियमित तौर पर करने से उम्र मात्र एक नंबर लगने लगेगा. उम्र के बढ़ने के कारण शरीर में बहुत से बदलाव होने लगते हैं, हड्डियों में दर्द और अकड़न के साथ साथ हड्डियां कमजोर भी हो जाती हैं. योग की मदद से आप न सिर्फ हेल्‍दी बल्कि खुश और एक्टिव भी रहेंगी.

ये हैं योग के फायदे
आपको फिट रखने के साथ ही गंभीर रोगों को ठीक भी करता है. टेंशन को कम करता है. बॅाडी पार्टस को को स्‍वस्‍थ रखता है. दिमाग को स्‍वस्‍थ रखने के साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. और फेस पर ग्‍लो लाता है.

सबसे पहले हलासन
हलासन करने के लिए पहले पीठ के बल लेट कर, पैरों को ऊपर उठाएं. अब पेल्विक को अपने दोनो हाथ से पकड़ें और धीरे धीरे पैरों को ऊपर की ओर ले जाएं. ध्यान दें अगर गर्दन में दर्द स्पॉन्डिलाइटिस या हाई ब्‍लडप्रेशर है तो यह आसन आपके लिए नहीं है.

कैसे करें सर्वांगासन
शोल्डर स्टैंड के लिए पीठ के बल लेट जाएं फिर हाथ का सहारा लेते हुए धीरे धीरे पैरों और हिप्‍स को ऊपर का ओर उठाएं. ध्यान रहे इस योग में पूरे शरीर का भार कंधों पर रहता है, इसलिए इस योग को दीवार के सहारे ही करें.
सर्वांगासन से चेहरे और सिर की ओर ब्‍लड फ्लो ठीक ढ़ंग से होता है, जिससे बालों की जड़ मजबूत होती है.

कपालभाति प्राणायाम व लाभ
कपालभाति प्राणायाम करने के लिए क्रॉस-लेग्ड आसन में बैठ जाएं पीठ सीधी रखें और आंखें बंद करें, आराम से सांस लें और जोर से सांस छोड़ें. सांस छोड़ते वक्त पेट की मसल्‍स सिकुड़ती है जिससे नाभि और रीढ़ की ओर स्‍ट्रेच महसूस होता है. फिर आराम से सांस लेते हुए संकुचन छोड़ें. फिर आराम से इसी आसन को दो से तीन बार दोहराए.

अंत में करें अधोमुखी श्वानासन
अधोमुखी श्वानासन करने के लिए हाथों और पैरों के पंजो के बल आ जाएं घुटनों को मोड़ लें. ध्यान दें की शरीर का पूरा वजन पैरों और हाथों पर ही हो. अब शरीर से उल्टा v बनाते हुए हिप्स को उठाएं. शरीर को स्ट्रेच करें. इस आसन को करते वक्त घुटने या हाथ मुड़ने नहीं चाहिए.

अधोमुखी श्वानासन को डाउनवर्ड डॉग पोज भी कहते हैं. इस आसन को करने से चेहरे और सिर की ओर ब्‍लड फ्लो ठीक ढ़ंग से होने के साथ ही मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां भी ठीक होते हैं.

नोट : इन 4 एंटी-एजिंग योग की मदद से आप 40 की उम्र में भी जवां बनी रहेंगी. बस आपको इन सभी आसनों को 4 सेट में 10-15 सेकंड तक करना है. इसका साथ ही आपको अपने खान पान पर भी विशेष ध्यान देना है. खूब सारा पानी पीने के साथ ही बैलेंस डाईट लेना जरुरी है.

ये भी पढ़ेंः MENTAL HEALTH: कहीं आपको तो नहीं साइकोटिक डिसऑर्डर? अगर ऐसा हो रहा तो हो जाएं सावधान!

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है, इसे अपनानें से पहले चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: अब तक हुए चार चरण के चुनाव में लगभग पूर्ण बहुमत प्राप्त कर चुकी है भाजपा: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी , सांसद दिनेश शर्मा ने ठाणे...

More Articles Like This