Friendship Day 2023: देश भर में आज मनाया जा रहा है फ्रेंडशिप डे, जानिए कैसे हुई शुरुआत

Must Read

Friendship Day 2023: दोस्ती का रिश्ता अनमोल होता है. ये रिश्ता भले खून का ना हो लेकिन इस रिश्ते को किसी पवित्र रिश्ते से कम नहीं माना जा सकता है. हर साल भारत के साथ विश्व के तमाम देशों में मित्रता दिवस मनाया जाता है. ये खास दिन दोस्ती को सेलिब्रेट करने का होता है. इस विशेष दिन पर दोस्त एक दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड गिफ्ट करते हैं और बॉन्डिंग को सेलिब्रेट करते हैं. मित्रता का रिश्ता दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता होता है. ये रिश्ता दिल का होता है. प्रत्येक साल सेलिब्रेट किए जाने वाला ये दिन आज मनाया जा रहा है.

आज मित्रता का पवित्र दिन
देश में हर साल दो प्रकार के फ्रेंडशिप डे मनाए जाते हैं. एक राष्ट्रीय और दूसरा अन्तर्राष्ट्रीय. अन्तर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाया जाता है. हालांकि, भारत में अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस यानी फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. आज अगस्त के पहले दिन ये त्यौहार मनाया जा रहा है. देश भर में तमाम लोग अपने मित्रों को इस विशेष दिन की बधाई दे रहे हैं.

क्या है फ्रेंडशिप डे की कहानी
दरअसल, फ्रेंडशिप डे को लेकर एक कहानी बताई जाती है. इस कहानी के अनुसार अमेरिका में 1935 में अगस्त के पहले रविवार के दिन एक शख्स की हत्या हो गई थी. जिस व्यक्ति की हत्या हुई थी उसके मित्र को जैसे ही जानकारी मिली उसने भी आत्महत्या कर ली. इस हादसे के बाद अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के तौर पर मानाने का चलन शुरू किया. इसके बाद से भारत के साथ कुछ दक्षिण एशियाई देश फ्रेंडशिप डे मनाने लगे.

यह भी पढ़ें-

Latest News

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तीसरे चरण की पोलिंग संपन्न, जानिए कितने प्रतिशत पड़े वोट

Lok Sabha Election 3rd Phase Poll: देश में इस समय लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है. लोकसभा चुनाव के...

More Articles Like This