चंद्रयान-3 की सफलता पर इसरो को Google की बधाई, बनाया यह शानदार डूडल

Must Read

Chandrayaan-3: भारत ने कल एक इतिहास कायम कर दिया. इसरो ने चांद की सतह पर चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग करा दी. इसी के साथ भारत विश्व का चौथा देश बन गया जिसके हाथों ये सफलता लगी है. इतना ही नहीं भारत विश्व का पहला देश बन गया है जिसने किसी चंद्रमा के दक्षिणी ध्रूव पर चंद्रयान की सॉफ्ट लैंडिंग कराई है. ऐसे में देश भर के लोग इसरो को बधाई दे रहे हैं. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने भी भारत की तारीफ की और कहा कि भारत ने इतने कम बजट में इतना बड़ा काम कर दिखाया. विश्व भर से भारत को बधाईयों का सिलसिला जारी है. गूगल ने भी भारत को बधाई दी है और अपने डूडल को बदला है.

गूगल ने दी भारत को बधाई
भारत ने बुधवार शाम को इतिहास रचते हुए चंद्रयान-3 को चंद्रमा के साउथ पोल पर सफलतापूर्वक उतरा. इसके बाद से विश्व भर के देशों से लोगों ने इसरो को बधाई दी है. चांद की सतह पर पहुंचने वालों में अमेरिका, रुस, चीन के बाद भारत का भी नाम शामिल हो गया है. इस बीच गूगल ने डूडल बदलते हुए भारत को बधाई दी है. गूगल ने डूडल पर लिखा. ‘Celebrating First landing on moon south pole’. गूगल का कहना है कि आज का डूडल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार उतरने का जश्न है.

आगे और कितने मिशन
चंद्रयान-3 मिशन के बाद इसरो अब सूर्य के लिए एक मिशन आने वाले सितंबर में लॉन्च कर सकता है. इस मिशन को आदित्य-एल1 नाम दिया गया है. इसरो के मुताबिक, ‘अंतरिक्ष यान को सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के लैंग्रेज बिंदु 1 (एल1) के चारों तरफ एक प्रभामंडल कक्षा में रखा जाएगा, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर है. आदित्य-एल1 मिशन की लागत 378 करोड़ रुपये है’.

यह भी पढ़ें-

मिशन मंगल के निर्देशक जगन शक्ति का ऐलान, ‘चंद्रयान 3 पर बनाऊंगा फिल्म’

Latest News

लखनऊ में अखिलेश यादव का खेल! सपा ने पर्चा रद्द होने के डर से कराया एक और नामांकन

Lucknow Lok Sabha Seat: कहते हैं दिल्ली का रास्ता यूपी से ही होकर गुजरता है. 543 सदस्यीय लोकसभा में...

More Articles Like This