Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा पर राशि अनुसार करें इन चीजों का दान, कभी नहीं होगी धन की कमी

Must Read

Guru Purnima Donation According to Zodiac Sign: हम सभी के जीवन में गुरु का महत्वपुर्ण स्थान है. ऐसी मान्यता है कि बिना गुरु का ज्ञान अधूरा रहता है. इसलिए हम सभी गुरु की इज्जत सम्मान करते हैं. सभी धर्म के लोग अपने गुरु को सम्मान करने के लिए साल में एक विशेष दिन निर्धारित किए हैं. जिस दिन वे अपने गुरु से आशीर्वाद लेते हैं. सनातन धर्म के लोग अपने गुरु के सम्मान के लिए आषाढ़ माह की पूर्णिमा की तिथि निर्धारित किए हैं.

इस साल गुरु पूर्णिमा 03 जुलाई को पड़ रही है. काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य बताते हैं कि इस दिन पूजा, जप, तप और दान करने से अमोघ फल की प्राप्ति होती है. ऐसे में आइए आपकी राशि के हिसाब से जानते हैं कि गुरु पूर्णिमा के दिन आपको अपने गुरु को क्या गिफ्ट करना चाहिए. जिससे हमारी लाइफ खुशहाल रहे.

मेषः इस राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को लाल रंग की कपड़े और मिठाई का दान दें. ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे.

वृषः इस राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को सफेद रंग के वस्त्र, माखन, मिश्री, शक्कर और सफेद रंग की मिठाई का दान दें.

मिथुनः इस राशि के जातक गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरु को हरे रंग के कपड़े और मूंग का दान करें. ऐसा करने से गुरु की कृपा प्राप्त होगी.

कर्कः इस राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को सफेद रंग की वस्तुओं का दान करें. साथ ही गरीब जरूरतमंदो अनाज का दान करें.

सिंहः इस राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को पीतांबर और बूंदी के लड्डू का दान करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होगी.

कन्याः इस राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को भोजन कराकर उन्हें सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा दें. साथ ही हरी सब्जी और हरे रंग के फल का दान करें.

तुलाः इस राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को सफेद रंग के अंग वस्त्र और चावल का दान करें. साथ ही गरीबों एवं जरूरतमंदों को खीर बनाकर खिलाएं.

वृश्चिकः इस राशि के जातक अपने गुरु को लाल रंग के पुष्प के माला को पहनाकर उनका उचित सम्मान करें. साथ ही पीले रंग के कपड़े, बेसन, चना दाल का दान करें.

ये भी पढ़ेंः Shiva Tandav Stotram: सावन में इस विधि से करें शिव तांडव स्त्रोत का पाठ, झट से हो जाएंगे अमीर

धनुः इस राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को पीले रंग के कपड़े, बेसन, चना दाल का दान करें. ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी.

मकरः मकर राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को काले रंग के कंबल, काले तिल, छाता, चमड़े के चप्पल और जूते का दान करें.

कुंभः कुंभ राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को काले रंग के वस्त्र ली उड़द की दाल और छाता का दान करें.

मीनः मीन राशि के जातक गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को पीले रंग की मिठाई और पीताबंर यानी पीले रंग के कपड़े का चना दाल आदि चीजों का दान करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Bangladesh: बड़ा खुलासा! बांग्लादेश में पाकिस्तान और ISI करा रहा दंगे, 100 से अधिक लोगों की गई जान

Bangladesh Protests: बांग्लादेश में सरकारी नौकरी में आरक्षण को लेकर हिंसक झड़प जारी है, इस बीच अब तक 114...

More Articles Like This