अब भारत बनाएगा Tejas Mark I विमान को पॉवर देने वाला हाइटेक इंजन, भारी भरकम मिसाइल ले जाने में होगी आसानी

Must Read

PM Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय तीन दिन के अमरिकी दौरे पर है. इस दौरे के दौरान कई महत्वपूर्ण समझौतों पर बात बनी जिससे दोनों देशों के मध्य व्यापारिक निवेश बढ़ने की संभावना है. इस बीच एक अहम समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है. जिससे दोनों देशों के बीच रिश्तो को एक अलग दिशा मिलेगी. अमेरिका ने एक समझौते के दौरान इस बात की मंजूरी दे दी कि भारत में भी जीई के एफ 414ए जेट इंजन के संयुक्त उत्पादन हो सकेगा. इसकी जानकारी व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी.

यह भी पढ़ें- Job Astro Tips: मनचाही नौकरी पाने के लिए करें रोटी के ये उपाय, ऑफर लेटर्स की लग जाएगी लंबी लाइन

क्या है GE-414?

बता दें, GE-404 इंजन एलसीए तेजस मार्क I विमान को पॉवर देता है. इसकी गणना एक पॉवफुल इंजन के तौर पर होती है. GE-414 इंजन 4.5 जनरेशन के मार्क II तेजस को शक्ति प्रदान करेगा. ये डील रक्षा के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण है. इसकी मदद से लगभग 6.5 टन मिसाइल और गोला-बारूद ले जाने में आसानी होगी.

इस दौरे के दौरान कई और समझौतों पर पर जानकारी सामने आ सकती है. माना जा रहा है कि अन्य समझौतो पर घोषणा जल्द ही की जाएगी. देश के व्यापारिक विकास के लिए इस यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है. दोनों देशों के बीच हो रहे समझौतों से आपस में सहयोग की भावना उत्पन्न होने की संभावना है.

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि, भारत 16 एमक्यू 9बी सशस्त्र सी गार्डियंस को कब खरीदेगा इसकी घोषणा वो खुद करेगा. इसके लिए सात वर्षों तक वार्ता चली थी और इस समझौते के बाद ये समाप्त हो जाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी जो बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका गए हैं. इस यात्रा में किन विषयों पर चर्चा की गई है इसकी विस्तृत रिपोर्ट जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएगी.

Latest News

हिमाचल में गहरा रहा सियासी संकट, पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री ने दिया इस्तीफा; BJP के 15 विधायक सस्पेंड

Himachal Pradesh Politics: हिमाचल प्रदेश में सियासी संकट गहराता जा रहा है. कल राज्यसभा चुनाव के बाद माना जा...

More Articles Like This