‘गुडबाय टू द गेम’ कहकर मनोज तिवारी ने लिया संन्यास

Must Read

Manoj Tiwary Retirement: पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री व भारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी ने गुरुवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास ले लिया. मनोज तिवारी ने साल 2015 में भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच खेला था. इसके बाद हाल ही में उन्होंने बंगाल की तरफ से साल 2022-23 में रणजी ट्रॉफी खेला था. क्रिकेटर मनोज तिवारी के संन्यास लेने की खबर से सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स को ये कंफ्यूजन है कि कही भोजपुरी गायक और बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने राजनीति से संन्यास तो नहीं ले लिया.

क्रिकेट को कहा अलविदा
मनोज ने अपने फैंस को सोशल मीडिया के माध्यम से संन्‍यास की खबर देकर चौंका दिया है. मनोज ने गुरुवार को अपने इंस्‍टा अकाउंट पर लिखा,”क्रिकेट के खेल को अलविदा. इस खेल ने मुझे सबकुछ दिया. मेरा मतलब है कि हर एक चीज, जिसको मैंने कभी सपना भी नहीं देखा था, उस समय की शुरुआत से जब मेरी जिंदगी कई चुनौतियों से जूझ रही थी. हमेशा इस खेल का आभारी रहूंगा और भगवान का भी, जिन्‍होंने हमेशा मेरा साथ दिया. इस मौके पर उन लोगों का धन्‍यवाद करना चाहूंगा, जिन्‍होंने मेरी क्रिकेट जर्नी में भूमिका निभाई. मेरे बचपन से लेकर आखिरी कोच तक सभी को धन्‍यवाद देना चाहूंगा, जिन्‍होंने मेरी क्रिकेट उपलब्धियों में भूमिका निभाई. पिता समान मेरे कोच मानबेंद्र घोष, जो मेरी क्रिकेट यात्रा के पिलर रहे. अगर वो नहीं होते तो मैं क्रिकेट जगत में कहीं नहीं पहुंच पाता.”

क्रिकेट करियर
साल 2008 में धोनी की कप्तानी में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर शुरु करने वाले मनोज तिवारी ने 12 वनडे और तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने 26.09 की औसत से वनडे में 1 शतक और 1 अर्धशतक मिलाकर 287 रन बनाए हैं.

फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट करियर
बंगाल टीम से अपने क्रिकेट करियर में तिवारी ने कुल 141 मैच खेले, जिसमें 29 शतक और 45 अर्धशतक की मदद से 9908 रन जड़े और 32 विकेट लिए. 169 लिस्‍ट मनोज ने टीम A में रहते हुए अलग अलग मैचों में 6 शतक, 40 अर्धशतक की बदौलत 5581 रन बनाए और 63 विकेट झटके.

शानदार IPL करियर
मनोज तिवारी कोलकाता नाइट राइडर्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट, दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब जैसा टीमों का हिस्सा रहें हैं. मनोज ने IPL में 98 मैचों में 1,695 रन बनाए हैं.

Latest News

04 May 2024 Ka Panchang: शनिवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

04 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This