Ekadashi: कब रखा जाएगा मलमास की पद्मिनी एकादशी का व्रत, जानिए सही तिथि व शुभ मुहूर्त

Must Read

Padmini Ekadashi 2023 Date: साल में कुल 24 एकादशी पड़ती हैं जिसमें से हर महीने 2 एकादशी तिथि पड़ती है. वैसे तो हर महीने पड़ने वाली एकादशी का महत्व है, लेकिन अधिकमास माह में पड़ने वाली एकादशी का अपना अलग ही महत्व है. अधिकमास के शुक्ल पक्ष की एकादशी पर पद्मिनी एकादशी, पुरुषोत्तमी एकादशी और सुमद्रा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. कब रखा जाएगा पद्मिनी एकादशी का व्रत और कब है पूजा का शुभ मुहूर्त, आइए जानते हैं…

कब रखा जाएगा पद्मिनी एकादशी का व्रत (Padmini Ekadashi 2023 Date)
हिंदू पंचांग के अनुसार अधिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 28 जुलाई शुक्रवार की दोपहर 2 बजकर 51 मिनट से शुरू हो रही है, जिसका समापन 29 जुलाई की दोपहर 1 बजकर 5 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदयातिथि सर्वमान्य होती है, इसलिए पद्मिनी एकादशी का व्रत 29 जुलाई को रखा जाएगा.

पद्मिनी एकादशी 2023 पूजा शुभ-मुहूर्त (Padmini Ekadashi Shubh Muhurat)
हिंदू पंचांग के अनुसार अधिक मास के शुक्ल पक्ष की पद्मिनी एकादशी का व्रत 29 जुलाई यानी शनिवार के दिन रखा जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह- 07.22 – सुबह 09.04 तक है.

पद्मिनी एकादशी व्रत पारण (Padmini Ekadashi Vrat Paran)
पद्मिनी एकादशी व्रत का पारण 30 जुलाई को होगा. एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि में किया जाता है. द्वादशी तिथि 30 जुलाई को 8: 24 मिनट तक है. ऐसे में एकादशी व्रत का पारण इस दिन सुबह 5:41 मिनट से लेकर सुबह 8: 24 मिनट तक किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः BELPATRA RULES: सावन में कैसे चढ़ाएं महादेव को बेलपत्र? जानिए सही विधि व महत्व

ये भी पढ़ेंः SAWAN DAAN: सावन में इन चीजों के दान से प्रसन्न होते हैं महादेव, पूरी होती है मनोकामना

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Weather Update: देश के कई हिस्सों में पारा हुआ हाई, इन राज्यों में भीषण गर्मी के साथ हीटवेव का अलर्ट

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है....

More Articles Like This