ट्रेडमिल के प्रयोग के दौरान बरतें ये सावधानी, गलतियों से जा सकती है जान

Must Read

Safety Tips While using Treadmill: दिल्ली में कुछ दिन पहले ही जिम में ट्रेडमिल के प्रयोग से शख्स की मौत होने की खबर सामने आई थी. 24 वर्षीय युवक जिस दौरान ट्रेडमिल का प्रयोग कर रहा था उस बीच ही उसको बिजली का झटका लग और उसकी मौत हो गई थी. इस घटना के बाद लोगों ने जिम में सेफ्टी पर सवाल खड़ा कर दिए हैं. ऐसे में कई सवाल उठे की ट्रेडमिल का उपयोग कैसे किया जाए जिससे उपयोगकर्ता सुरक्षित रहे. इस ऑर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे ट्रेडमिल का उपयोग किया जाए जिससे को घटना ना हो.

ट्रेडमिल का क्यों करते हैं प्रयोग
जिम में ट्रेड मिल का प्रयोग काफी अच्छा माना जाता है. ट्रेडमिल पर दौड़ना एक अच्छी एक्सरसाइज है. इससे कर्डियो एक्सरसाइज में काफी मदद मिलती है.

ट्रेडमिल के प्रयोग से पहले कुछ बातों का रखें ध्यान
ट्रेडमिल या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के उपयोग के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखें. जिस वजह से किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके.जो भी पहली बार ट्रेडमिल का प्रयोग करने जा रहे हैं उनको एक बार इसका मैनुएल जरुर पढ़ना चाहिए. दिए गए मैनुअल में इस बात की जानकारी होती है कि इसके उपयोग के दौरान क्या करें और क्या न करें.

यह भी पढ़ें-

कहां रखें
ट्रेडमिल का अक्सर उपयोग जिम में ही देखा गया है. हालांकि, कई लोग इसका प्रयोग घर लाकर भी करते हैं. जब भी ट्रेडमिल को इंस्टाल करने की बात हो, विशेष ध्यान दें कि ये नमी और पानी वाले क्षेत्र से दूर हो. इसको हमेशा सूखे सतह पर रखना चाहिए. क्योंकि, नमी वाले सतह पर बिजली के उपकण में करेंट आने की संभावना होती है.

सही कपड़ों का करें प्रयोग
ट्रेडमिल के प्रयोग के दौरान हमेशा सही कपड़ों और जूतों का प्रयोग किया जाना चाहिए. प्रयोग के दौरान कंफर्टेबल कपड़े और एथलेटिक जूतों का प्रयोग करें. ढीले कपड़े का प्रयोग रनिंग के दौरान हानिकारक साबित हो सकती है.

बटनों के बारे में रखें जानकारी
ट्रेडमिल के प्रयोग के दौरान इसमे दी गई बटनों के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए. दरअसल, कई बार बटनों की सही जानकारी ना होने के कारण लोग हादसों के शिकार हो जाते हैं.

पानी का ना करें प्रयोग
ट्रेडमिल के उपयोग के दौरान पानी को खुद से दूर रखें. अमूमन देखा गया है कि लोग पानी की बॉटल को ट्रेडमिल पर ही रखते हैं.

Latest News

04 May 2024 Ka Panchang: शनिवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

04 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This