Savan Somwar: सावन के पहले सोमवार पर बन रहा अशुभ योग, भूलकर भी ना करें ये काम!

Must Read

Panchak 2023 July in Hindi: शिव भक्ति के पावन महीने सावन की शुरुआत होने वाली है. इसको लेकर सभी शिव भक्तों को बेसब्री से इंताजार है. सावन महीने में पड़ने वाले सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है. लेकिन इस बार सावन महीने के पहले सोमवार पर कुछ अशुभ योग बन रहा है. इस अशुभ योग में कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है. आइए जानते हैं सावन के पहले सोमवार पर कब से कब तक रहेगा अशुभ योग और इस दौरान कौन कौन से कार्य नहीं करने चाहिए.

सावन सोमवार पर लग रहा पंचक
ग्रह नक्षत्रों के चाल के हिसाब से शुभ और अशुभ समय की गणना की जाती है. हर महीने 5 दिन का अशुभ काल यानी पंचक लगता है. पंचक काल में किसी भी प्रकार के शुभ व मांगलिक कार्यों को करने की मनाही होती है.

कब शुरू हो रहा पंचक
हिंदू पंचांग के अनुसार अशुभ योग पंचक 6 जुलाई 2023 दिन गुरुवार को दोपहर 1.38 बजे से लग रहा है. जिसका समापन 10 जुलाई 2023 दिन सोमवार को शाम 06 बजकर 59 मिनट पर होगा. 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार पड़ रहा है. हालांकि महादेव कालो के काल महाकल हैं. इसलिए पंचक में भी इनकी पूजा करने पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ेंः Zodiac Nature: बहुत खर्चीले होते हैं इन राशियों के जातक, हवा की तरह उड़ाते हैं पैसा…

  • पंचक में भूलकर भी ना करें ये काम
  • पंचक काल में सभी प्रकार के मांगलिक और शुभ कार्यों की मनाही होती है.
  • पंचक काल के दौरान पूरे पांच दिनों तक गृह निर्माण कार्य ना शुरू करें और ना तो इस दौरान छत डलवाएं.
  • पंचक के दौरान लकड़ी या उससे संबंधित सामान ना खरीदें.
  • पंचक काल के दौरान किसी भी प्रकार का पूजा अभिषेक नहीं करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This