Rakshabandhan Sweet Recipes: रक्षाबंधन पर झटपट तैयार करें ये स्वादिष्ट मिठाइयां, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी!

Must Read

Raksha Bandhan 2023 Sweet Recipes: हिंदू धर्म में भाई-बहन के अटूट प्रेम के त्यौहार रक्षाबंधन का विशेष महत्व है. इस दिन बहन अपने भाई के हाथ में कलावा यानी रक्षासुत्र बांधकर उन्हें मिठाई खिलाती हैं. रक्षाबंधन को लेकर बाजार में मिठाइयों की डिमांड इतनी ज्यादा होती है, कि ज्यादात्तर मिलावटी मिठाइयां भी बेच दी जाती हैं, जिसका हम पहचान नहीं कर पाते हैं और उसका सेवन हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. ऐसे में यदि बाजार के मिलावटी मिठाइयों से बचना चाहते हैं, तो आज हम आपको मिठाई के कुछ ऐसे रेसिपी बता रहे हैं, जिसे आप अपने घर पर बहुत कम खर्च और कम समय में आसानी से बना सकते हैं और ये खाने में भी बाजार के मिठाइयों से कई गुना अधिक स्वादिष्ट होगा..

1- नारियल की बर्फी
नारियल की बर्फी जितनी स्वाद में टेस्टी होती है उतनी ही इसे बनाना भी आसान है. इस बर्फी को बनाने के लिए सबसे पहले नारियल का बुरादा लें और उसे मिक्सी जार में ग्राइंड कर लें. दूसरी तरफ एक कप चीनी को पानी में डालकर चाशनी बनाएं. अब नारियल का बुरादा और इलायची पाउडर उस चाशनी में डाल दें और अच्छे से मिक्स कर दें. इसमें आधा कप घी और 1 कप खोया डालकर मिला दें. बर्फी बनाने के लिए एक प्लेट पर बटर पेपर बिछा लें या प्लेट पर घी लगा लें. चम्मच से मिश्रण को दबाकर चिकना कर दें. इसके बाद ऊपर से कटे हुए पिस्ता-बादाम भी डाल लें. इसे फैलाएं और अपनी पसंद के आकार में आप उसे काट सकते हैं. इस तरह आपकी स्वादिष्ट नारियल की बर्फी बनकर तैयार हो जाएगी.

2- काजू कतली की रेसिपी
काजू कतली सबकी पसंदीदा मिठाईयों में से एक है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो कप काजू लें और मिक्सर में डालकर बारीक पाउडर बना लीजिये. अब आधा कप पानी और 1 कप चीनी को पैन में डालकर चाशनी बनाएं. चाशनी में काजू पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. मिश्रण को जमने वाली कन्सिसटेन्सी तक पका लीजिये. जब पेस्ट गाढ़ा हो जाए तो इसमें घी और 1 चम्मच इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर लें. इस पेस्ट को ट्रे में रखकर कुछ समय के लिए जमने दें. इसके बाद इस पर चांदी का वर्क चढ़ाएं और काजू कतली के आकार में काट लीजिए. इस तरह आपका काजू का कतली बहुत स्वादिष्ट बनकर तैयार हो जाएगा.

3- पनीर बर्फी की रेसिपी
पनीर की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले 250 ग्राम पनीर लें. इसमें आधा कप कन्डेन्स्ड मिल्क, एक छोटी चम्मच इलायची पाउडर और चार पिसे हुए बादाम डाल दें. इसे अच्छी तरह मिक्स करने के बाद एक केक टिन में इस पेस्ट को डालकर लगभग 15 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दें. जब यह पक जाए, तब इसे करीब एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. आपकी स्वादिष्ट और मनपसंद पनीर बर्फी बनकर तैयार है. अब आप इसे शेप में काट लें.

ये भी पढ़ेंः RAKSHA BANDHAN 2023 DATE: रक्षाबंधन कब है? 30 या 31 अगस्त, जानिए सही तिथि और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Latest News

Australia: सांसद के साथ यौन उत्पीड़न, इंस्टाग्राम पर खुद बताई पूरी घटना, जांच में जुटी पुलिस

Australia: ऑस्ट्रेलिया से चौंकाने वाली खबर आ रही है. यहां के क्वींसलैंड की सांसद ने एक चौंकाने वाला खुलासा...

More Articles Like This