रुस के मिशन मून को बड़ा झटका, चंद्रमा की सतह से टकराने के बाद क्रैश हुआ लूना-25

Must Read

Russia Moon mission failed: रूस के अंतरिक्ष मिशन को लेकर एक बुरी खबर सामने आई है. रूस के चंद्रमा मिशन को एक बड़ा झटका लगा है. दरअसल, सोमवार को चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग से ठीक पहले स्‍पेसक्राफ्ट लूना-25 क्रैश हो गया. आपको बता दें पिछले 47 साल में रूस का ये पहला मून मिशन था. रूस की स्पेस एजेंसी ROSKOSMOS द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार लूना-25 स्पेसक्राफ्ट चांद से टकराकर क्रैश हो गया. रूस को मिशन चंद्रमा के फेल होने से बड़ा झटका लगा है. जानकारी हो कि 1976 के बाद रूस का ये पहला और काफी महत्वपूर्ण मिशन था. सोवियत संघ के पतन के बाद से रूस ने आज तक किसी मून मिशन पर काम नहीं किया था.

फेल हुआ मिशन
इस मिशन को लेकर रूस की स्पेस एजेंसी ने आधिकारिक टेलिग्राम चैनल पर जानकारी देते हुए कहा कि डिवाइस की खोज करने और उससे संपर्क करने लिए लगातार प्रयास किए जा रहे थे, लेकिन 19 और 20 अगस्त को सभी प्रयास फेल हो गए हैं और डिवाइस से कोई संपर्क नहीं हो पाया है. ROSKOSMOS द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उपकरण एक ऑफ-डिजाइन कक्षा में चला गया था. जिस वजह से उसकी टक्कर चंद्रमा से हुई और वो वहीं पर क्रैस हो गया. ROSKOSMOS ने इस मामले में कहा कि इसकी अच्छे से जांच की जाएगी.

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This