Sawan Daan: सावन में इन चीजों के दान से प्रसन्न होते हैं महादेव, पूरी होती है मनोकामना

Must Read

Sawan Daan 2023: शिव भक्ति के पवित्र माह सावन की शुरुआत हो गई है. सभी प्राचीन प्रसिद्धि शिव मंदिरों में कावड़ियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. सावन महीने में भगवान शिव की पूजा आराधना के साथ स्नान-दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग सावन महीने में अपनी समस्या के अनुसार इन चीजों का दान करते हैं, उन पर भोले बाबा की विशेष कृपा बरसती है और वे हमेशा खुश रहते हैं. आइए जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं, जिसे सावन महीने में दान करना बहुत शुभ होता है.

रुद्राक्ष
सावन में रुद्राक्ष दान करना बहुत शुभ होता है. इसे दान करने से समाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होती है. साथ ही आरोग्य होने का वर मिलता है.

तांबे या चांदी के नाग नागिन
यदि आपके कुंडली में कालसर्प दोष है, तो सावन माह में पड़ने वाले सोमवार के दिन चांदी या तांबे से बने सांपों का जोड़ा (नाग-नागिन) किसी मंदिर में दान करें. ऐसा करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है.

चावल का दान
यदि आप नौकरी या बिजनेस में तरक्की चाहते हैं तो सावन माह के सोमवार को जरुरतमंदों का चावल का दान करें. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और बिजनेस में तरक्की और नौकरी में प्रमोशन मिलता है.

ये भी पढ़ेंः MALMAS 2023: मलमास में शुरू हो रहा खप्पर योग, इन 4 राशि वालों की बढ़ेगी मुसीबत

काला तिल
यदि आप पर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही है, तो सावन माह में पड़ने वाले शनिवार को जरुरतमदों को काले तिल का दान करें. काला तिल शनिदेव और भगवान शिव दोनों का प्रिय है. ऐसा करने से साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव कम होता है.

ये भी पढ़ेंः TOTKA: सिर्फ 3 घंटे में पूरी होगी मनोकामना, सावन में बेलपत्र के नीचे करें ये महाउपाय

धार्मिक मान्यतानुसार सावन महीने में चंदन, मिश्री, घी, दूध का दान करने से महादेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है और परिवार में सुख-शांति बरकरार रहती है.

ये भी पढ़ेंः RAKSHA BANDHAN 2023 DATE: रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, जानिए राखी बांधने की सही तिथि और शुभ मुहूर्त

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This