Vinayak Chaturthi July: विनायक चतुर्थी पर भद्रा का साया, जानिए सही तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

Must Read

Vinayak Chaturthi July 2023 Date: भगवान गणेश की पूजा के लिए ऐसे तो हर महीने पड़ने वाली विनायक चतुर्थी और संकष्ठी चतुर्थी व्रत का महत्व है, लेकिन सावन माह में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी का अपना अलग ही महत्व है. इस साल सावन दो महीने का है. इसलिए दो विनायक चतुर्थी पड़ेगी. मलमास में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी पर शुभ रवि योग बन रहा है. इसके साथ ही इस दिन भ्रदा का भी साया रहेगा. आइए जानते हैं कब है गणेश चतुर्थी का व्रत और कब है भगवान गणेश की पूजा का शुभ मुहूर्त?

कब है गणेश चतुर्थी 2023
श्रावण माह में पड़ने वाले अधिकमास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 21 जुलाई को सुबह 06 बजकर 58 मिनट से शुरू हो रही है. जिसका समापन 22 जुलाई को सुबह 09 बजकर 26 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदयातिथि सर्वमान्य होती है. इसलिए विनायक चतुर्थी का व्रत 21 जुलाई को रखा जाएगा.

विनायक चतुर्थी पूजा शुभ मुहूर्त
विनायक चतुर्थी पर पूजा का शुभ मुहूर्त 21 जुलाई को सुबह 11 बजकर 05 मिनट से दोपहर 01 बजकर 50 मिनट तक है. यानी इस दिन भगवान गणेश की पूजा के लिए करीब 2 घंटे का तक शुभ मुहूर्त है. विनायक चतुर्थी के दिन व्रत रखना और भगवान गणेश की विधि विधान से पूजा करना जीवन में अपार सुख-समृद्धि देता है. साथ ही हमारे लाइफ के सारे दुःख कष्‍ट भी दूर हो जाते हैं.

विनायक चतुर्थी पर भद्रा का साया
विनायक चतुर्थी के दिन यानी 21 जुलाई की रात 08 बजकर 12 मिनट से 22 जुलाई की सुबह 05 बजकर 37 मिनट तक भद्रा रहेगी. भद्रा काल पृथ्वी पर है. ऐसे में भद्रा काल में कोई भी शुभ कार्य न करें.

विनायक चतुर्थी शुभ योग
इस बार विनायक चतुर्थी पर लाभ-उन्नति मुहूर्त,अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त और रवि योग है. इस योग में कोई भी नया कार्य करना शुभ माना गया है. इस दिन लाभ-उन्नति मुहूर्त सुबह 10 बजकर 44 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक, अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 27 मिनट से दोपहर 02 बजकर 10 मिनट तक और 21 जुलाई की दोपहर 1 बजकर 58 मिनट से 22 जुलाई को सुबह 5 बजकर 37 मिनट तक रवि योग है.

ये भी पढ़ेंः HARIYALI TEEJ 2023 DATE: इस दिन है हरियाली तीज, फटाफट नोट कर लें शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

इन राशि के लोगों के लिए बेहद शुभ है सोना, धारण करने से चमक जाएगी किस्मत

Gold Jewelery: शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे सोने के आभूषण न पसंद हो. सोने का आभूषण पहनना शुभ...

More Articles Like This