Tomato Price: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, जल्द कम हो सकता है टमाटर का भाव!

Must Read

Tomato Price Hike: पिछलों दिनों से ही टमाटर ऐसा लाल हुआ है कि लोगों ने इसको किचन से ही दूर कर दिया है. आलम ये है कि टमाटर की कीमतों में उछाल के कारण लोग इसे नहीं खरीद रहे हैं. कई स्थानों पर टमाटर 200 रुपए प्रतिकिलो से ज्यादा की कीमतों पर बिक रहा है. जिससे लोग इसको खरीदने से परहेज कर रहे हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने आम नागरिकों के हित में फैसला लिया है जिससे देश के नागरिकों का राहत मिलने की उम्मीद है.

केंद्र ने टमाटर खरीदने के दिए निर्देश

दरअसल, केंद्र सरकार ने बुधवार को फैसला लेते हुए सहकारी समितियों नेफेड और राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) निर्देश दिए कि वो आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदें. इसके बाद कम कीमतों में पर टमाटर को लोगों के लिए मंडियों में उपलब्ध कराया जाएगा. जिससे देश के आम नागरिकों को राहत हो सकेगी.

यह भी पढ़ें- Vande Bharat का सफर करने वालों के लिए खुशखबरी!, इतने प्रतिशत घटे टिकटों के दाम

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले एक महाने से देश में खुदरा टमाटर की दरों में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी देखी गई है. वहीं, टमाटर को लेकर उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 14 जुलाई से दिल्ली एनसीआर के लोगों को टमाटर को घटे दरों पर खुदरा बाजार में बेंचा जाएगा. बयान में इस बात का जिक्र किया गया कि भारत में भारी बारिश के चलते टमाटर की आपूर्ति बाधित होने से देश के कई हिस्सों में टमाटर की कीमते आसमान छूने लगी. वहीं खुदरा टमाटर की कीमते 200 रुपए प्रतिकिलो को भी पार कर गईं. बयान में आगे कहा गया कि नेफेड और एनसीसीएफल टमाटर खरीदेंगे.

यह भी पढ़ें- क्या BJP और OP Rajbhar की बन गई बात, 18 जुलाई को हो सकता है बड़ा ऐलान?

क्या है सरकार का कहना

मंत्रालय की ओर इस बात की जानकारी दी गई कि जहां पर औसत रेट से अधिक टमाटर की कीमते रही हैं वहां पर प्रथमिकता के तौर टमाटर की सप्लाई की जाएगी. साथ ही जहां पर भी टमाटर की खपत अधिक है वहां पर टमाटर की आपूर्ति कम रेट पर पहले की जाएगी. सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि जुलाई-अगस्त और अक्टूबर में टमाटर का उत्पादन कम होता है. जिस वजह से कीमतों में इजाफा देखा गया है.

Latest News

लोगों के लिए ये शख्स बना मिशाल! दोनों हाथ ना होने पर पैरों से किया मतदान; VIDEO

Lok Sabha Chunav News: 18वीं लोकसभा के लिए चुनावी प्रक्रिया चल रही है. तीसरे चरण की वोटिंग आज हो...

More Articles Like This