Vastu Tips: घर के इस दिशा में भूलकर भी ना रखें डस्टबिन, वरना हो जाएंगे कंगाल

Must Read

Vastu Tips for Dustbin: हिंद धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. वास्तु विशेषज्ञ की मानें तो हमारे दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली हर चीज का वास्तु शास्त्र से कनेक्शन होता है. ऐसे में आज हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में डस्टबिन रखने की सही दिशा बता रहे हैं, क्योंकि वास्तु शास्त्र की मानें तो यदि हम घर में डस्टबिन को गलत दिशा में रखते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. जिसके चलते आर्थिक, मानसिक समेत कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. आइए जानते हैं घर में कहां रखना चाहिए डस्टिबिन और कहां नहीं रखना चाहिए.

  • इस दिशा में नहीं रखना चाहिए डस्टबिन
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार डस्टबिन को कभी भी घर के अंदर उत्तर पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस दिशा में डस्टबिन रखने से मानसिक रूप से परेशान रहेंगे.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार डस्टबिन को घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस दिशा में डस्टबिन रखने पर घर के सदस्यों पर कर्जा बढ़ सकता है.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार डस्टबिन को घर की पूर्व दिशा या उत्तर दिशा में नहीं रखान चाहिए, क्योंकि इस दिशा में डस्टबिन रखने से पारिवारिक कलह बढ़ती है. इसके अलावा नौकरी और कारोबार में तरह-तरह के व्यवधान उत्पन्न होता है.

इस दिशा में रखें डस्टबिन
वास्तु शास्त्र के अनुसार वास्तु शास्त्र के अनुसार डस्टबिन को कभी भी घर के अंदर दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ रखना चाहिए. दक्षिण-पश्चिम दिशा विसर्जन के लिए होता है. इसलिए इस दिशा में डस्टबिन रखना शुभ होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिशा में डस्टबिन रखने से घर में नकारात्मकता नहीं आती और परिवार के सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. वास्तु शास्त्र में डस्टबिन के लिए सही और शुभ दिशा दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा को ही बताया गया है. ध्यान रहे कूड़ेदान कभी भी घर से बाहर नहीं होना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः  Lord Shiva: महादेव की पूजा में भूलकर भी ना करें इन चीजों का प्रयोग, वरना हो जाएंगे परेशान

ये भी पढ़ेंः MAHAKALESHWAR TEMPLE: स्वयं बाबा महाकाल भी रखते हैं सावन सोमवार का व्रत, जानिए कैसे?

ये भी पढ़ेंः RUDRABHISHEK IN SAWAN 2023: सावन के म​हीने में इन चीजों से कराएं रुद्राभिषेक, पूरी होगी मनचाही मुराद

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

राहुल गांधी आज दाखिल करेंगे अपना नामांकन, ‘रायबरेली’ से कांग्रेस ने बनाया है प्रत्याशी

Rahul Gandhi Nomination: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पार्टी ने रायबरेली से अपना उम्मीदवार बनाया है. माना जा रहा...

More Articles Like This