Monsoon Diseases: बरसात में इन बीमारियों के चंगुल में फंस सकते हैं आप, ऐसे रखें खुद को सेफ

Must Read

Rainy Season Common Diseases: चिलचिलाती गर्मी और उमस के बाद जब बारिश की बूंदें जमीन पर पड़ती हैं, तो सभी सुकून का अहसास करता है. वहीं, ये मौसम तमाम तरह की बीमारियों को भी न्योता देता है. इस मौसम में कोल्ड, बुखार , दस्त, फूड पॉइजनिंग जैसी तमाम तरह के संक्रमण तेजी से फैलते हैं. इससे हमारे शरीर पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है. इसके इलावा बरसात में हैजा, टायफॉयड, हेपेटाइटिस ए, डेंगू, मलेरिया, वायरल फीवर और इंफ्लुएंजा से नहीं बचाव किया गया, तो जानलेवा हो सकता है. आइए बताते हैं इन बीमारियों से कैसे बचें.

यह भी पढ़ें- डिनर के बाद भूलकर भी ना खाएं आइसक्रीम, सेहत के लिए साबित होगा भारी

बरसात में हो सकती हैं ये बीमारियां

ऐसे करें टायफॉयड से बचाव
मानसून में मौसम में दूषित जल और खान-पान से बचें. अगर आप दूषित खाने का सेवन करते हैं, तो आप बीमार हो सकते हैं. दरअसल, टायफॉयड के लिए साल्मोनेला बैक्टीरिया जिम्मेदार होता है. टायफॉयड से पीड़ित होने पर तेज बुखार, सिर, पेट और बदन में दर्द होता है. इससे बचाव के लिए साफ-सफाई का ध्यान दें.

गंदे पानी से हो सकता है हैजा
आपको बता दें कि हैजा दूषित पानी से होने वाली खतरनाक बीमारी है. बरसात में इसके होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. दरअसल, बारिश में दूषित भोजन का सेवन आपकी परेशानी बढ़ता सकता है. इसलिए ऐसा करने से बचें. अगर आप फिर भी ऐसा करते हैं, तो आपको दस्त, उल्टी, डिहाइड्रेशन और ऐंठन हो सकती है. इससे बचाव के लिए आप गंदे पानी के संपर्क में आने से बचें.

डेंगू-मलेरिया हो सकता है जानलेवा
दरअसल, बारिश के मौसम में आस-पास के तालाब, गड्ढे, टायर या फेंके गए बर्तन में बरसात का गंदा पानी जमा हो जाता है. जमे हुए पानी में डेंगू और मलेरिया के मच्छर पनपने लगते हैं. इस रोग से पीड़ित होने पर तेज बुखार, बदन में दर्द और कमजोरी की शिकायत हो सकती है. इससे बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने घर के आस-पास पानी जमा न होने दें.

इंफ्लुएंजा से ऐसे करें बचाव
बरसात में इंफ्लुएंजा होना बहुत आम बात है. दरअसल, इसका वायरस तेजी से हवा में फैलता है. देखते ही देखते व्यक्ति इसे संक्रमित हो जाता है. इंफ्लुएंजा होने पर सांस की नली और गला बुरी तरह प्रभावित हो जाता है. अगर सिर दर्द, शरीर में दर्द, गले में जलन के साथ ही नाक बहने लगती है, तो इसका इलाज फौरन कराएं, देर करना खतरनाक हो सकता हैं.

(Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This