Waterless Washing Mashine: बिना डिटर्जेंट और पानी मात्र 80 सेकेंड में चमक जाएंगे कपड़े, ये वाशिंग मशीन है या जादू

Must Read

Waterless Washing Mashine: कपड़ा धुलना सबस कठिन कामों में से एक है. कई लोगों का साप्ताहिक अवकाश कपड़े धुलने में ही चला जाता है. वहीं कई लोग इसके लिए वाशिंग मशीन का प्रयोग करते हैं. मशीन के प्रयोग से पानी का इस्तेमाल ज्यादा होता है और डिटरजेंट भी ज्यादा लगता है. मशीन के चलने से बिजली का बिल भी ज्यादा आता है. ऐसे में हम आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर आएं हैं. दरअसल, चंडीगढ़ में कुछ छात्रों ने एक ऐसी वाशिंग मशीन को बनाया है जो मात्र 80 सेकेंड में ही कपड़े को साफ कर देती है. इतना ही नहीं पानी का प्रयोग भी कम होता है साथ में डिटर्जेंट भी कम लगता है. आइए इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

यह भी पढ़ें- Lifestyle Tips: बारिश और आंधी में AC चलाना चाहिए या नहीं, जानिए सही जवाब

80 Second में धुल जाते हैं कपड़े

दरअसल, चंडीगढ़ की एक स्टार्ट कंपनी ने इस वाशिंग मशान का निर्माण किया है. इसका नाम उन्होंने 80Wash रखा है. इसके पीछे की मुख्य वजह है ये 80 सेकेंड में ही कपड़ों को साफ कर देती है. बता दें, रूबल गुप्ता, नितिन कुमार सलूजा और विरेंद्र सिंह ने एक कंपनी की शुरुआत की है. इसके माध्यम से वो वाशिंग मशान बेंच रहे हैं. इस मशिन की खास बात ये है कि ये मात्र 80 सेकेंड में कपड़ों को साफ कर सकती है. हालांकि ये समय एख अवसत है. अगर कपडे़ ज्यादा गंदे हुए या फिर दाग वाले हुए तो समय ज्यादा लग सकता है.

जानकारी दें कि यह वॉशिंग मशीन ISP स्टीम तकनीक पर आधारित है. इसका मतलब ये है कि ये तकनीकि बैक्टेरिया को लो फ्रिक्वेंसी रेडियो फ्रिक्वेंसी पर बेस्ट माइक्रोवेव की मदद से मार देती है. इतना ही नहीं इस वाशिंग मशीन की मदद पीपीई PPE किट को धुला जाता है. हालांकि अगर सामान्य वाशिंग मशीन में उसको धुला जाए तो वो खराब हो जाएगा. इसको साफ करने में पानी का मामूली प्रयोग किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Sawan 2023: सावन में बाबा विश्वनाथ का दर्शन करना पड़ेगा महंगा, जानिए क्या है नई गाइडलाइन

एक कप से भी कम पानी में धुले जाएंगे कपड़े

जानकारी हो कि एक कप से भी कम पानी में कपड़ों को चमक मिलेगी. आसानी से थोड़े पानी में ही 5 कपड़ों को धुला जा सकता है. बताया जा रहा है कि 5 कपड़ों को धुलने में कुल 80 सेकेंड का वक्त लगता है. वाशिंग मशीन के कैपेसिटी की बात करें तो यह 7-8KG वाले मॉडल की है. 5 कपड़ों को धुलने के लिए करीब 5 से 6 गिलास पानी लगेगा. इस मशीन को अभी केवल अभी चंडीगढ़, पंचकुला और मोहाली के कुछ अस्पताल में लगाया गया है. जल्द ही इसको अन्य स्थानों पर ले जाया जाएगा.

Latest News

भारत में सबसे आकर्षक एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को साथ लाने के लिए Reliance और डिज़्नी ने की स्ट्रैटेजिक जॉइंट वेंचर की घोषणा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी कंपनी (NYSE: DIS) (Disney) ने आज एक संयुक्त...

More Articles Like This