Weather Update Today: Delhi-NCR से बिहार तक बढ़ेगा पारा, इन राज्यों में हो सकती है बारिश

Must Read

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में मौसम करवट लेने वाला है. लेकिन राजधानी दिल्ली के लोगों को मानसून के आगमन से गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में तापमान बढ़ना तय है. मौसम एजेंसी ने राष्ट्रीय राजधानी में शुष्क दिनों और साफ आसमान की भविष्यवाणी की है.

हालांकि दिल्ली-एनसीआर के लिए हीटवेव की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है, लेकिन अलग-अलग स्थानों पर इसका अनुभव किया जा सकता है. आईएमडी के मुताबिक, केरल में दस्तक देने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून अब कर्नाटक और तमिलनाडु में दस्तक देने के लिए तैयार है. वहीं, उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से पूर्वोत्तर राज्यों में भी अगले दो दिनों में मानसून की बारिश होगी. आईएमडी के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में जून के चौथे सप्ताह और जुलाई के पहले सप्ताह में बेहतर बारिश के हालात बन रहे हैं.

पूर्वोत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम?

मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में शनिवार को भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि आने वाले सप्ताह में इस क्षेत्र में गरज और बिजली गिरने की संभावना है. असम और मेघालय में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, शनिवार और सोमवार को मणिपुर और मिजोरम का मौसम कुछ ऐसा ही रहेगा.

दक्षिण भारत में छिटपुट बारिश होगी

केरल और तटीय कर्नाटक में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होगी, जबकि अगले दो दिनों के दौरान लक्षद्वीप में भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. कुल मिलाकर, अगले सप्ताह इस क्षेत्र में गरज, बिजली चमकने और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है.

वहीं, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में रविवार से मंगलवार तक बेहद भारी बारिश होगी. अंडमान निकोबार द्वीप समूह में शनिवार से रविवार तक अच्छी बारिश होगी. आईएमडी ने कहा कि शेष भारत आने वाले सप्ताह में मौसम में किसी भी तरह के भारी बदलाव से नहीं गुजरेगा. भारत के मध्य क्षेत्रों में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिलेगी. बिहार के कुछ हिस्सों में शनिवार से मंगलवार तक भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा. गंगीय पश्चिम बंगाल क्षेत्र भी इन दिनों ऐसी ही स्थिति का अनुभव करेगा.

Latest News

दिल्ली पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, इन मुद्दो पर होगी द्विपक्षीय वार्ता

Sheikh Hasina reached Delhi: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो हफ्ते के अंदर दूसरी बार भारत दौरे पर आई...

More Articles Like This